Cabinet Meeting Tomorrow: तृतीय अनुपूरक अनुमान को मिलेगी मंजूरी

आधा दर्जन कर्मचारियों की विभागीय जांच, वसूली पर निर्णय

1185
Shivraj Singh Chouhan

Cabinet Meeting Tomorrow: तृतीय अनुपूरक अनुमान को मिलेगी मंजूरी

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कल मंगलवार 14 मार्च को होने वाली कैबिनेट बैठक में वर्ष 2022-23 के लिए तृतीय अनुपूरक अनुमान पर चर्चा की जाएगी। कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसे विधानसभा में चर्चा के लिए पेश किया जाएगा। विधानसभा में चर्चा के बाद इसे पारित किया जाएगा। कैबिनेट बैठक में आधा दर्जन कर्मचारियों की विभागीय जांच और वसूली पर भी कैबिनेट में चर्चा होगी।

कैबिनेट बैठक विधानसभा के समिति कक्ष में सुबह साढ़े नौ बजे होगी। इसमें प्रदेश के शासकीय सेवकों को एक जनवरी 2023 से मंहगाई भत्ते और महंगाई राहत की दर में एक जनवरी 2023 से वृद्धि करने के प्रस्ताव का अनुसमर्थन भी कैबिनेट से कराया जाएगा। इसके अलावा 31 मार्च तक की राज्य की जरुरतों को पूरा करने के लिए तृतीय अनुपूरक बजट प्रस्ताव पर भी कैबिनेट में चर्चा की जाएगी।

*निवाड़ी में खुलेगा पेंशन कार्यालय, कई कर्मचारियों की जांच और वसूली पर होगी चर्चा-* 

नवगठित जिले निवाड़ी में पेंशन कार्यालय की स्थापना पर भी कैबिनेट में चर्चा की जाएगी। वाणिज्य कर विभाग से सेवानिवृत्त हुए उप पंजीयक शाजापुर जसवंत सिंह की विभागीय जांच शुरु करने पर भी निर्णय कैबिनेट में लिया जाएगा।इंदौर में सेवानिवृत्त सहायक उप निरीक्षक संतोष याज्ञिक,और तत्कालीन सहायक उप निरीक्षक इंदौर संतोष तिवारी की संयुक्त विभागीय जांच शुरु किए जाने पर निर्णय लिया जाएगा।

गृह विभाग के अंतर्गत ही सेवानिवृत्त सहायक उप निरीक्षक विसबल रमाशंकर यादव एवं सहायक उप निरीक्षक विसबल लक्ष्मण शाही 23 वी वाहिनीविसबल भोपाल के विरुद्ध संयुक्त विभागीय जांच करने के संबंध में विचार किया जाएगा। शिवपुरी जिले के पोहरी में पदस्थ रहे सेवानिवृत्त तहसीलदार ओपी राजपूत की विभागीय जांच प्रकरण में पेंशन नियमों के तहत कार्यवाही करने पर कैबिनेट में विचार होगा।

शासकीय पॉलीटेक्निक झाबुआ से सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉ राजेश शर्मा से वसूली करने पर भी कैबिनेट में चर्चा होगी।

*निजी जमीन का कर लिया सरकारी उपयोग, कोर्ट के निर्देश पर मिलेगी दूसरी जमीन-* 

भोपाल के बाग मुगालिया में घीसीलाल परमार की निजी जमीन को त्रुटिवश शासकीय उपयोग में प्राप्त किये जाने को लेकर जबलपुर में दायर रिट याचिका में हुए निर्णय के पालन में आवेदक की भूमि के बदले समतुल्य भूमि उसे प्रदाय किए जाने को लेकर भी कैबिनेट में चर्चा की जाएगी।

 *उपचार पर खर्च के कई मामलों पर होगी चर्चा-* 

ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव के मेडिकल देयक की क्षतिपूर्ति पर कैबिनेट में चर्चा होगी। लोक शिक्षण संचालनालय में सहायक ग्रेड तीन रुद्रप्रताप तिवारी के चिकित्सा देयकों पर भ्ज्ञी चर्चा होगी।प्रधान आरक्षक संजय कुमार सिंह द्वारा स्वयं की माताजी के राज्य के बाहर निजी चिकित्सालय में कराये गए उपचार की कार्येत्तर स्वीकृति के प्रस्ताव पर भी चर्चा की जाएगी।भिंड में पदस्थ आरक्षक नारायण हरि बोहरे द्वारा स्वयं का राज्य के बाहर निजी चिकित्सालय में कराए गए इलाज पर हुए खर्च की कार्येत्तर स्वीकृति पर भी चर्चा होगी।सेवानिवृत्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश चारुचंद्र द्विवेदी द्वारा राज्य के बाहर कराये गये उपचार पर हुए व्यय की कार्येत्तर स्वीकृति पर भी चर्चा होगी।