CM Asked Report From Collector’s: सीएम ने कलेक्टरों से मांगी विकास यात्रा की रिपोर्ट

526
(Samras Panchayats

CM Asked Report From Collector’s: सीएम ने कलेक्टरों से मांगी विकास यात्रा की रिपोर्ट

भोपाल: प्रदेश के सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि पिछले माह प्रदेश के गांव-गांव निकली विकास यात्रा की पूरी रिपोर्ट सरकार को भेजें। इसके साथ ही विकास यात्रा के दौरान सामने आई कमियों को भी दूर किया जाए और इसकी भी जानकारी शासन को भेजी जाए। यह काम इसी महीने किया जाना है। लोगों को दी जाने वाली सेवा में किसी तरह की कमी नहीं होनी चाहिए।

कलेक्टरों को यह निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से दिए गए हैं जिसके बाद मुख्यमंत्री सचिवालय कलेक्टरों से इसकी जानकारी तलब करने जा रहा है। सीएम चौहान ने कलेक्टरों से कहा है कि विकास यात्रा का फॉलोअप हो। इस दौरान जो कमी मिली हो उसे पूरा किया जाए। शेष रह गए कार्यों को भी कलेक्टर और उनकी टीम पूरा करें। विकास यात्रा तभी परफेक्ट होगी जब जीरो डिफेक्ट होगा। उन्होंने साफ कहा है कि विकास यात्रा की रिपोर्ट भेजी जाए, जिससे शासन स्तर पर सामने आई कमियों को पूरा किया जा सके। विकास यात्रा में कलेक्टरों द्वारा किए गए नवाचार की भी सीएम चौहान ने सराहना की है और आवश्यक होने पर कुछ नवाचारों को प्रदेश स्तर पर भी लागू किया जा सकता है।

गौरतलब है कि पांच फरवरी से 25 फरवरी तक पूरे प्रदेश में विकास यात्रा निकालकर लोकार्पण और शिलान्यास किए गए थे और लोगों से आवेदन लेकर समस्या निराकरण की कार्यवाही कराई गई थी।

*ओलावृष्टि का सर्वे 15 मार्च तक करना है पूरा* 

जिन जिलों में ओलावृष्टि के कारण फसलों को नुकसान हुआ है, वहां के कलेक्टरों को सीएम चौहान ने सात दिन में सर्वे कराकर रिपोर्ट देने के लिए कहा है। सीएम सचिवालय और राजस्व विभाग 15 मार्च तक इसकी रिपोर्ट आने के बाद आरबीसी 6(4) के अंतर्गत राशि जारी करने की कार्यवाही करेगा। कलेक्टरों को यह भी कहा गया है कि किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ भी दिलाया जाना है। इसके लिए भी सर्वे के आधार पर बीमा कम्पनियों को क्लेम कराने की कार्यवाही पूरी कराएं।