भारतीय सिनेमा के सदाबहार हीरो देवानंद की100वीं जयंती का उत्सव, इंदौर सहित देश के 30 शहरों में 4 मशहूर पुनर्निर्मित फ़िल्मों का बड़े पर्दे पर होगा प्रदर्शन

फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन ने किया है सी.आई.डी., गाइड, ज्वेल थीफ और जॉनी मेरा नाम फ़िल्मों का पुनर्निमाण-शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर

438

भारतीय सिनेमा के सदाबहार हीरो देवानंद की100वीं जयंती का उत्सव, इंदौर सहित देश के 30 शहरों में 4 मशहूर पुनर्निर्मित फ़िल्मों का बड़े पर्दे पर होगा प्रदर्शन

गोपेंद्र नाथ भट्ट की रिपोर्ट

नई दिल्ली /मुम्बई। भारतीय राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम राष्ट्रीय फिल्म पुरालेख,फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन और पीवीआर आईनॉक्स एक साथ मिल कर आगामी 23 और 24 सितंबर को देश भर के 30 शहरों में भारतीय सिनेमा के सदाबहार हीरो देवानंद की 100वीं जयंती का उत्सव मनायेंगे ।

फिल्म निर्माता, पुरालेखपाल और फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के संस्थापक निदेशक शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर ने बताया कि 26 सितंबर, 2023 को प्रसिद्ध स्क्रीन आइडल देव आनंद के 100वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में आगामी 23 और 24 सितंबर को देश भर के 30 शहरों और 55 सिनेमाघरों में देवानन्द की मशहूर पुनर्निर्मित फ़िल्मों का बड़े पर्दे पर प्रदर्शन होंगा।

WhatsApp Image 2023 09 12 at 6.41.39 PM 1

उन्होंने बताया कि दर्शकों को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ,मुंबई, पुणे, गोवा, अहमदाबाद, हैदराबाद, त्रिवेन्द्रम, चेन्नई, बेंगलुरु, लखनऊ, कोलकाता, गुवाटी, इंदौर, जयपुर, नागपुर, चंडीगढ़, सहित अन्य शहरों के दर्शकों को इस चहेते अभिनेता की ऐतिहासिक फिल्मों सी.आई.डी. (1956), गाइड (1965), ज्वेल थीफ (1967) और जॉनी मेरा नाम (1970) को देखने का अविस्मरणीय अवसर मिलेगा।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित राष्ट्रीय फिल्म विरासत मिशन के सहयोग से फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन ने इन फिल्मों का चयन किया है।

उन्होंने बताया कि दर्शक देव आनंद के अलग-अलग यादगार अवतारों के साथ सप्ताहांत बिता सकते हैं। साथ ही रोमांटिक हीरो, तेजतर्रार जासूस और मौज-मस्ती करने वाले सदाबहार थ्रिलर “सी.आई.डी.” में सौम्य इंस्पेक्टर शेखर के प्रतिष्ठित क्लासिक “गाइड” में टूर गाइड राजू के रूप में, जासूसी थ्रिलर “ज्वेल थीफ़” में विनय/अमर के रूप में और ब्लॉकबस्टर “जॉनी मेरा नाम” में उपनाम जॉनी के रूप में उनके यादगार किरदारों को बड़े पर्दे पर देख सकेंगे।

मशहूर फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन,अभिनेत्री सांसद हेमा मालिनी,उनके पुत्र सुनील आनंद, जैकी श्रॉफ और एनएफडीसी के एमडी और संयुक्त सचिव (फिल्म) पृथुल कुमार आदि ने सदाबहार सितारे देवानंद की जन्मशती के अवसर आयोजित इस फिल्म समारोह की सराहना की है।

उन्होंने फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर की इस बात के लिए भी प्रशंसा की कि अरविंदन गोविंदन की “थम्प” और अरिबम स्याम शर्मा की “इशानौ” पुनर्निमित फिल्स को अन्तर्राष्ट्रीय कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 और 2023 में रेड-कार्पेट वर्ल्ड प्रीमियर के लिए चुना गया था।