Cleanliness Inspiration Festival : मध्यप्रदेश को बनाया जाएगा स्वच्छता में नंबर वन 

- मुख्यमंत्री ने सभी शहरों और प्रदेश को नंबर वन बनाने का संकल्प दिलाया  - मुख्यमंत्री की उपस्थिति में इंदौर में मना 'राज्य स्तरीय स्वच्छता प्रेरणा महोत्सव'

515

Cleanliness Inspiration Festival : मध्यप्रदेश को बनाया जाएगा स्वच्छता में नंबर वन 

Indore : इंदौर के लगातार पांच बार स्वच्छता में देश में नंबर-वन आने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का उत्साह आज देखते ही बनता था। मुख्यमंत्री का कहना है कि अब प्रदेश को देश का नंबर वन प्रदेश बनाया जाएगा।

पर, यह तभी संभव है जब हर शहर स्वच्छता के क्षेत्र में सक्रिय हिस्सेदारी निभाए और सभी अपने-अपने शहरों को सबसे सुंदर और स्वच्छ शहर बनाएं। उन्होंने प्रदेश को देश का नंबर वन प्रदेश बनाने के लिए संकल्प भी दिलवाया।

मुख्यमंत्री आज इंदौर में आयोजित ‘राज्य स्तरीय स्वच्छता प्रेरणा महोत्सव’ (State Level Cleanliness Inspiration Festival) को संबोधित कर रहे थे। उनकी उपस्थिति में यह महोत्सव मनाया गया। प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में इस कार्यक्रम के साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 की तैयारियों का शंखनाद (Conch Shell of Preparations for Swachh Survekshan-2022) भी हुआ।

Cleanliness Inspiration Festival

उन्होंने कहा कि प्रदेश को स्वच्छता का अद्भुत गौरव मिला है। हमारे प्रदेश के बड़ी संख्या में शहरों ने देश में स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की। यह हमारे लिए पड़ाव नहीं है।  इसे और आगे बढ़ाना है और प्रदेश को देश का सबसे सुंदर और स्वच्छ शहर के रूप में बनाया जाना है।

उन्होंने इंदौर के लगातार पांचवीं बार अव्वल आने पर बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि इंदौर देश की शान है। इंदौर स्वच्छता की पाठशाला है। उन्होंने कहा कि यह पक्का विश्वास है कि इंदौर 6वी बार भी स्वच्छता में देश में नंबर वन रहेगा। स्वच्छता को इंदौर ने दिल से अपनाया है।

उसने स्वच्छता को अपने स्वभाव, भावनाओं, विचारों और कर्मों में शामिल किया है। इंदौर की जनता को इस उपलब्धि के लिए बहुत-बहुत बधाई।

Cleanliness Inspiration Festival : मध्यप्रदेश को बनाया जाएगा स्वच्छता में नंबर वन 

इंदौर में हुए स्वच्छता कार्यों से अन्य शहरों को प्रेरणा लेना चाहिए। इस कार्यक्रम के लिए इंदौर सही मायने में अधिकारी था। इंदौर से स्वच्छता का पाठ सीखने को मिलता है।

यहां इस सम्मेलन में आए सभी प्रतिनिधि इंदौर का भ्रमण करें और स्वच्छता को देखें, स्वच्छता का पाठ सीखे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा मध्यप्रदेश अभी स्वच्छता के क्षेत्र में देश में तीसरे स्थान पर है, इसे अब हमें नंबर वन का प्रदेश बनाना है। इसके लिए सभी एकजुट होकर कार्य करें स्वच्छता को चुनौती के रूप में लें।

Cleanliness Inspiration Festival : मध्यप्रदेश को बनाया जाएगा स्वच्छता में नंबर वन 

सफाई कर्मियों से संवाद
मुख्यमंत्री ने नगरीय निकाय देवास, मूंदी एवं सागर में उपस्थित सफाई मित्रों और नागरिक समूहों से संवाद किया। उन्होंने सीवर एवं सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए मानक संचालन प्रक्रिया बुक का विमोचन भी किया। उन्होंने आजादी के ‘अमृत महोत्सव’ के अवसर पर 75 शहरों की 75 बदलाव की कहानियों की डिजिटल कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया।

स्वच्छता प्रेरणा महोत्सव के तहत प्रदेश के नगरीय निकायों में आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने वाले स्वच्छता कर्मी, कर्मचारियों, स्थानीय नागरिकों, रेजिडेंट वेलफेयर सोसायटी और अशासकीय स्वयंसेवी संगठनों को सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ‘स्वच्छता गान’ गायकों और पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया।

Also Read: Sterilisation of Positive Female : घोर लापरवाही, पॉजिटिव महिला का नसबंदी ऑपरेशन कर दिया

इंदौर का सम्मान
शिवराज सिंह चौहान ने स्वच्छता में लगातार पांच बार अव्वल रहने पर इंदौर नगर निगम को विशेष रूप से सम्मानित किया। यह सम्मान संभाग आयुक्त डॉ पवन कुमार शर्मा, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, अपर आयुक्त संदीप सोनी तथा सफाईकर्मी श्रीमती उषा बाई ने ग्रहण किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर इंदौर जिले की नगर पंचायत राऊ को भी सम्मानित किया।