Common-Barn Owl Tyto Alba: वन भवन से उल्लू का रेस्क्यू

277
Common-Barn Owl Tyto Alba
SONY DSC

Common-Barn Owl Tyto Alba: वन भवन से उल्लू का रेस्क्यू

भोपाल :वन मुख्यालय (वन भवन) से 17 मई, 2024 को सामान्य वन मण्डल भोपाल की रेस्क्यू टीम द्वारा एक उल्लू को रेस्क्यू कर वन विहार राष्ट्रीय उद्यान, भोपाल में लाया गया। उक्त उल्लू का तत्समय वन्यप्राणी चिकित्सक श्री रजत कुलकर्णी द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। उसके पंखों में चोट पाए जाने पर उसका इलाज कर पिंजरे में क्वॉरेन्टाईन बाड़े में रखा गया है। यह उल्लू कामन-बार्न आऊल प्रजाति का है वैज्ञानिक नाम (Tyto alba) है। यह वन्यप्राणी संरक्षण अधिनिम 1972 (यथा संशोधित 2022) के शेडयूल-1 पार्ट-B के अंतर्गत आता है। वर्तमान में उक्त उल्लू स्वस्थ है एवं नियमित भोजन भी कर रहा है। उल्लू के पूर्ण स्वस्थ होने पर उसे प्राकृतिक रहवास (वन क्षेत्र) में छोड़ दिया जायेगा।

Inner Bhopal200524074324

टायटो अल्बा (Tyto alba) को हिन्दी में खलिहान का उल्लू, कुरैल, या सफ़ेद उल्लू कहते हैं. यह उल्लू की सबसे व्यापक रूप से वितरित प्रजाति है और पक्षियों की सभी प्रजातियों में सबसे व्यापक प्रजातियों में से एक है. यह उल्लू ध्रुवीय और रेगिस्तानी क्षेत्रों, हिमालय के उत्तर में एशिया, कुछ द्वीपों को छोड़कर लगभग हर जगह पाया जाता है.मध्यम आकार का उल्लू, दिल के आकार की चेहरे की डिस्क और गहरी अंधेरी आँखों वाला होता है . चेहरे की डिस्क और निचले हिस्सों का रंग शुद्ध सफेद से जंग लगे नारंगी तक भिन्न होता है। मुख्य रूप से रात में खुले क्षेत्रों में कृंतकों का शिकार करता है, धीमी और उत्साही उड़ान के साथ भोजन की तलाश करता है। दिन के समय पुरानी इमारतों, पेड़ों की खोहों, गुफाओं और घोंसले के बक्सों में बसेरा करता है। इसकी आवाज  हड्डियों को कंपा देने वाली, तेज चीख जैसी होती है .

Common-Barn Owl Tyto Alba

सामान्य खलिहान उल्लू एक छोटा/मध्यम आकार का पक्षी है, जिसकी लंबाई 30 से 45 सेमी और वजन 180 से 700 ग्राम होता है। पंखों का फैलाव 85 से 95 सेमी है। उप-प्रजातियों के बीच आकार व्यापक रूप से भिन्न होता है। उप-प्रजाति के आधार पर, सिर और पीठ पर आलूबुखारे भूरे या भूरे रंग के धब्बेदार होते हैं। नीचे के हिस्से सफेद से लेकर भूरे रंग के होते हैं, जो कुछ उप-प्रजातियों में हल्के धब्बेदार हो सकते हैं। चेहरा सफेद है और दिल के आकार का है।

Venus Jupiter Conjunction:19 मई को शुक्र ने वृषभ राशि में किया प्रवेश, हुई बृहस्पति के साथ सुंदर युति,5 राशियां को विशेष लाभ