Cyber Crime: हैरान करने वाली साइबर धोखाधड़ी, बैंक मैनेजर से 14 लाख का NRI डेटा चोरी

784
Cyber Crime
Cyber Crime

Cyber Crime: हैरान करने वाली साइबर धोखाधड़ी, बैंक मैनेजर से 14 लाख का NRI डेटा चोरी

                                         खाते से 57 लाख उड़ाए

पंजाब पुलिस ने बैंक डेटा चुराकर लोगों के खातों से पैसे उड़ाने वाले साइबर ठगों के एक गैंग का खुलासा किया है. यह भी खुलासा हुआ है कि एचडीएफसी बैंक के मैनेजर ने NRI ग्राहकों का डेटा इन धोखेबाजों को 14 लाख रुपये में बेचा था.

सदर थाने की पुलिस ने NRI रमनदीप सिंह ग्रेवाल की शिकायत पर 4 लोगों को अरेस्ट किया है. जबकि दो लोगों की गिरफ्तारी बाकी है.

जानकारी के अनुसार आरोपियों ने एक NRI का बैंक डेटा चुरा लिया और उसके खाते से 57 लाख रुपये निकाल लिए. पुलिस कमिश्नर मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि आरोपियों ने एचडीएफसी बैंक के चार खातों का डेटा चुरा लिया. आरोपियों की पहचान कुमार लव, नीलेश पांडे, अभिषेक सिंह, सुखजीत सिंह (रिलेशनशिप मैनेजर), किरण देवी और मजाध के रूप में हुई है। फिलहाल किरण देवी और स्नेहा की गिरफ्तारी बाकी है.

भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए Visa किया बंद

पुलिस ने आरोपियों के पास से 17 लाख 35 हजार रुपये नकद, 1 एप्पल मैकबुक, 4 मोबाइल, 3 चेक बुक, 8 एटीएम कार्ड, एक एसेंट कार बरामद की है. साथ ही 7 लाख 24 हजार रुपये फ्रीज कर दिए गए हैं. इस मामले में पुलिस जांच के बाद और भी खुलासे कर सकती है.

PLATINUM AROWANA: ब्लैक मार्केट में इस मछली की कीमत 2 करोड़ से भी ज्यादा 

पुलिस के अनुसार, सुखजीत सिंह एचडीएफसी बैंक में रिलेशनशिप मैनेजर हैं। उसने बैंक डेटा आरोपी लव कुमार को 14 लाख रुपये में बेच दिया। इसके बाद आरोपी ने NRI रमनदीप सिंह ग्रेवाल के नाम से फर्जी ई-मेल आईडी बनाई। फिर उसके बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर वकील सिंह के नाम जारी कर दिया गया. फिर इस मोबाइल नंबर को महिला आरोपी किरण देवी के नाम पर पोर्ट करवाकर आपस में मिलीभगत कर बैंक खातों से धोखाधड़ी कर 57 लाख रुपये निकाल लिए।

Mobile Addiction क्या है और मोबाइल की लत को कैसे छोड़े!