EVM पर हर उम्मीदवार की नजर,काउंटिंग एजेंटों को कांग्रेस देगी ट्रैनिंग, भाजपा भी देगी टिप्स

345

EVM पर हर उम्मीदवार की नजर,काउंटिंग एजेंटों को कांग्रेस देगी ट्रैनिंग, भाजपा भी देगी टिप्स

भोपाल:मतदान के बाद अब कांग्रेस-भाजपा सहित सभी दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों की नजर ईवीएम पर होगी। ईवीएम को अब स्ट्रांग रूम में भारी सुरक्षा के बीच रखा जा चुका है। वहीं कांग्रेस और भाजपा अपने उम्मीदवारों के साथ ही काउंटिंग एजेंटों को टिप्स और ट्रैनिंग भी देगी। ईवीएम को शनिवार को भारी सुरक्षा के बीच स्ट्रांगरूम में रखा जा चुका है। स्ट्रांग रूम की चौकसी के लिए अद्धसैनिक बल सशस्त्र पुलिस बल तैनात किया गया है। स्ट्रांग रूम के बाहर उम्मीदवारो के समर्थक भी दिन रात चौकसी करने में जुटे हुए हैं।

इधर प्रदेश कांग्रेस जल्द ही सभी विधानसभा क्षेत्रों के अपने उम्मीदवारों के साथ ही काउंटिंग एजेंटों को लीड करने वाले दो-दो लोगों को हर विधानसभा क्षेत्र से बुलाने वाली है। दो पाली में कांग्रेस काउंटिंग के संबंध में प्रशिक्षण देगी। जिसमें यह बताया जाएगा कि काउंटिंग एजेंटों को किन-किन बातों पर विशेष तौर पर ध्यान रखना हैं। हर ईवीएम की सील चैक करना है, ईबीएम के साथ लगे पर्चे पर कुल मतदान की संख्या का मिलान करना है। इन बिंदु सहित अन्य बिंदुओं पर नजर रखने की के लिए कहा जाएगा। उम्मीदवार और उनके दो-दो साथी, अपने क्षेत्र में जाकर हर पोलिंग एजेंटों को ट्रैनिंग देंगे। कांग्रेस ने पिछले चुनाव में भी मतदान के बाद काउंटिंग की ट्रैनिंग दी थी।

उधर भाजपा भी काउंटिंग के लिए उम्मीदवारों और उनके एजेंटों को टिप्स देगी। कांग्रेस की ही तरह टिप्स भाजपा के भी टिप्स होंगे। जिसमें कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने का कहा जाएगा।