Fraudster on Phone : गैंग से फोन लगवाकर रोज 400 लोगों को ठगने वाला पकड़ाया!

क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करने के बहाने फोन पर जमकर ठगी की!

758

Fraudster on Phone : गैंग से फोन लगवाकर रोज 400 लोगों को ठगने वाला पकड़ाया!

Indore : रोज 400 लोगों को ठगने का टारगेट रखने वाले दिल्ली के ठग शिवम पिता पवन कुमार सोनी को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया। ये अंतरराज्यीय गैंग क्रेडिट कार्ड पर रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करने के नाम पर ठगी करती थी। शिवम इस गैंग का सरगना था। ये गैंग दिनभर लोगों को बैंक अफसर बनकर कॉल करते, फिर ओटीपी या सीवीवी लेकर ऑनलाइन फ्रॉड करते थे। तकनीकी रूप से जांच बाद पुलिस गैंग लीडर तक पहुंची और उसे रविवार रात गिरफ्तार किया।
एडिशनल डीसीपी (क्राइम) राजेश दंडोतिया के अनुसार आरोपी शिवम पिता पवन कुमार मोहन गार्डन दिल्ली में रहता है और मूल रूप से जयपुर का निवासी है। फरियादी रूपेश जैन ने शिकायत की थी, कि उसे आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करने का फोन आया था। इसके बाद फोन करने वाले बदमाश ने 29,261 रुपए की ठगी की।

सेल्स फ्रेंचाइजी से निजी जानकारी
गिरफ़्तारी के बाद आरोपी ने कबूला कि उसने हेलोमनी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी से फ्रेंचाइजी ली है। इसके तहत क्रेडिट कार्ड बेचने का काम किया जाता है। इसके मार्फत उसने इंडसइंड, एयू बैंक, ईडीएफसी, एचडीएफसी, आरबीएल बैंकों की फ्रेंचाइजी ली। नियम के अनुसार हेलोमनी इंडिया के साथ काम करने वाले एक व्यक्ति को 70 लोगों का डेटा मिलता है, जिसमें ग्राहकों के नाम, मोबाइल नंबर, बैंकों के क्रेडिट कार्ड के पोर्टल आईडी व पासवर्ड के साथ अन्य निजी जानकारी रहती थी। इसके बाद संबंधित व्यक्ति बैंक ग्राहकों को फोन कर क्रेडिट कार्ड आप्लाय करने के लिए समझाता है। लेकिन, शिवम ने इस जानकारी से अलग ही काम करना शुरू कर दिया।

जानकारी का दुरुपयोग किया
शिवम ने हेलोमनी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से मिली जानकारी का दुरुपयोग शुरू कर दिया। उसकी गैंग लोगों को फर्जी लिंक भेजकर ठगी करने लगे। साथ ही अन्य गैंग को प्रति व्यक्ति के हिसाब से रुपए लेकर डेटा भी बेचने लगे, ताकि वे भी ठगी कर सकें। आरोपी ने फरियादी रूपेश जैन को लिंक भेजी थी। रूपेश ने जैसे ही लिंक को क्लिक किया, आरोपी ने उनके खाते से 29 हजार रुपए निकाल लिए। आरोपी के मोबाइल और लैपटॉप में देशभर के कई शहरों के लोगों का डेटा मिला है। उसे और भी राज्यों की पुलिस खोज रही है।