अलर्ट! 1 जनवरी से बंद हो जाएंगीGoogal Pe , पेटीएम और फोनपे की UPI ID, ये है कारण

1252

अलर्ट! 1 जनवरी से बंद हो जाएंगी googal pe, पेटीएम और फोनपे की UPI ID, ये है कारण

गर आप भी गूगल पे, पेटीएम या फोन पे पर UPI का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है. दरअसल, कई यूजर्स की यूपीआई आईडी को 31 दिसंबर से बंद करने का आदेश NPCI ने दिया है. NPCI ने गूगल पे, पेटीएम और फोन पे को एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि जो UPI ID एक साल से एक्टिवेट नहीं है, यानि जिन यूजर्स ने एक साल से अपनी किसी यूपीआई आईडी से लेनदेन नहीं किया है, तो उसे 31 दिसंबर 2023 के बाद बंद कर दिया जाएगा

क्या है NPCI?

NPCI एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है, जो भारत का रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम है. यानी फोनपे, गूगल पे और पेटीएम जैसे ऐप्स इसी की गाइडेंस पर काम करते हैं. साथ ही किसी तरह के विवाद की स्थिति में भी एनपीसीआई अपनी मध्यस्थता निभाता है.

Tunnel Accident : सुरंग में 9 दिन से फंसे 41 मजदूरों की हालत ख़राब, सिर्फ प्रयोग हो रहे! 

क्या कहता है NPCI का नियम

एनपीसीआई के सर्कुलर की मानें, तो 1 साल से इस्तेमाल ना की जाने वाली यूपीआई आईडी को बंद करने की वजह यूजर सिक्योरिटी है. आजकल ऑनलाइन फ्रॉड जैसे बहुत मामले सामने आ रहे हैं. जहां ऑनलाइन UPI ID से भी स्कैम हो जा रहे हैं. ऐसे में ऑनलाइन UPI से होने वाले स्कैम पर रोक लगाने के लिए NPCI ने ये आदेश दिया है. कई बार यूजर्स बिना अपने पुराने नंबर को डीलिंक करके नई आईड बना लेता है, जो फ्रॉड की वजह बन सकती है. ऐसे में एनपीसीआई की तरफ से पुरानी आईडी को बंद करने का निर्देश दिया गया है.

Distance to Toll Plaza 60 KM : अब 60 किमी के दायरे में दूसरा टोल प्लाजा नहीं होगा!