Gurdeep & Vikram are Most Different Voter : साढ़े 15 लाख वोटर्स में गुरदीप और विक्रम सबसे अलग!  

जानिए, ख़ास क्यों हैं ये दोनों वोटर्स! 

517

Gurdeep & Vikram are Most Different Voter : साढ़े 15 लाख वोटर्स में गुरदीप और विक्रम सबसे अलग!  

इंदौर। विधानसभा चुनाव में इंदौर के शहरी क्षेत्र में 15.55 लाख मतदाताओं में गुरदीप कौर वासु सबसे अलग हैं। 32 साल की गुरदीप न तो बोल सकती है न सुन सकती है और न देख नहीं सकतीं है। उन्होंने पहली बार मतदान किया। इंदौर के विक्रम अग्निहोत्री के दोनों हाथ नहीं होने के बावजूद उन्होंने पैर से मतदान किया। उन्होंने इटमा विद्या निकेतन में बने बूथ पर अपने मताधिकार का उपयोग किया।

गुरदीप की छोटी बहन हरप्रीत कौर के मुताबिक मेरी बहन ने जिंदगी में पहली बार मतदान किया। वोट देने के लिए वे पिछले कई दिन से उत्साहित थी। हरप्रीत के मुताबिक, प्रशासन की मंजूरी के आधार पर उन्होंने मतदान केंद्र में अपनी बहन की वोट डालने में मदद की। उन्होंने बताया कि उनके परिवार ने मतदाता सूची में गुरदीप का नाम इस साल ही दर्ज कराया। गुरदीप इस साल मई में तब चर्चा में आई, जब उन्होंने मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं की परीक्षा प्राइवेट स्टूडेंट के रूप में पास की।

शिक्षा मंडल के मुताबिक, यह पहला मामला है, जब बोल, सुन और देख नहीं पाने वाले किसी उम्मीदवार ने हाईस्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा उत्तीर्ण की। गुरदीप की विशेष स्थिति को देखते हुए उन्हें माध्यमिक शिक्षा मंडल के नियमों के मुताबिक परीक्षा के दौरान सांकेतिक भाषा का जानकार सहायक लेखक मुहैया कराया गया था।