मप्र के 14 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

92

Bhopal: मध्य प्रदेश में आज सोमवार को फिर 3 सिस्टम एक्टिव होने के चलते 14 जिलों में भारी बारिश और सभी संभागों में रिमझिम बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 5 संभागों में बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 14 जिलों अनूपपुर, उमरिया, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, बैतूल, अलीराजपुर, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, नीमच, मंदसौर जिलों में भारी बारिश चेतावनी जारी की है। वही 5 संभागों रीवा, शहडोल, होशंगबाद, इंदौर और उज्जैन में बिजली गिरने और चमकने की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उधर देश के कई राज्यों में पिछले कई दिनों से बार लगातार बारिश हो रही है। देशभर में बीते एक हफ्ते से कहीं रुक-रुक कर कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन दिन तक कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार, उत्तराखंड गुजरात समेत कई राज्यों में 23 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इन राज्यों में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। वहीं 25 सितंबर को भी बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके प्रभाव से सितंबर माह के अंत तक मूसलाधार का सिलसिला जारी रहेगा ।

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कोंकण, गोवा, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है। वहीं पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।