जानिये कर्ज लेने के जिम्मेदार ग्रह कौन से हैं

333

जानिये कर्ज लेने के जिम्मेदार ग्रह कौन से हैं 

कई बार हम देखते हैं कि कुछ लोग लाख प्रयास करके भी कर्ज में डूबे रहते हैं ,ना चाहते हुए भी वे कर्ज लेते हैं .ज्योतिष शास्त्र में षष्ठम, अष्टम, द्वादश स्थान एवं मंगल ग्रह को कर्ज का कारक ग्रह माना जाता है।ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अशुभ ग्रहों की कुंडली में नकारात्मक स्थिति व्यक्ति के कर्ज लेने का कारण बनती हैं।

कर्ज से सूदखोरी को बढ़ावा मिलता है, जिसकी हिन्दू ग्रंथों में भर्त्सना की गई है। आइए जानते हैं, किन ग्रहों के अशुभ प्रभाव से कर्ज लेने की स्थितियां बनती हैं और कर्ज का बोझ उतारने के लिए क्या उपाय करें?

कर्ज लेने के जिम्मेदार ग्रह

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, शनि, राहु और केतु ये तीन ग्रह कर्ज लेने की परिस्थितियां बनाते हैं। शनि की कमजोर स्थिति, शनि की दशा या शनि का किसी अशुभ ग्रह से योग बनना कर्ज का कारण बनता है। वहीं, राहु की दशा या राहु का किसी अशुभ ग्रह से योग बनना व्यक्ति को गलत निर्णय लेने और कर्ज में फंसने के लिए प्रेरित करता है। जबकि, केतु की कमजोर स्थिति या केतु का किसी अशुभ ग्रह से योग बनना व्यक्ति को आर्थिक रूप से लापरवाह बनाता है, जिसके परिणामस्वरूप व्यक्ति पर कर्ज हो सकता है। कुछ दशाओं में मंगल और बुध की अशुभ स्थिति भी कर्ज लेने की परिस्थितियां बना सकते हैं।

कर्ज से मुक्ति के उपाय

ज्योतिष शास्त्र में कर्ज से मुक्ति पाने हेतु, ग्रहों की शांति के लिए पूजा, दान-पुण्य और मंत्रों का जाप आदि अनेक उपाय बताए गए हैं, जिससे कर्ज से मुक्ति मिलती है। लेकिन यहां आपको कुछ ऐसे आसान और प्रभावशाली उपाय बता रहे हैं, जो अचूक हैं। इन उपायों को निष्ठापूर्वक और विधि-विधान से करने पर करोड़ों के कर्ज का बोझ भी सिर से उतर जाएगा।

फिटकरी के उपाय: यदि आप कर्ज बोझ से दबे हैं, EMI और सूद देना मुश्किल और असंभव हो रहा है, तो आप फिटकरी का उपाय करें। बुधवार के दिन फिटकरी के टुकड़े को पीपल के पेड़ के नीचे दबा दें। जल्द ही आपको फायदा होगा।

गुड़ के उपाय: यदि आपने बैंक या सरकारी संस्था से लोन लिया है, तो आप गुड़ के उपाय से लाभ उठा सकते है। इसके लिए लगातार तीन गुरुवार सवा किलो गुड़ में आटा मिलाकर गाय को खिलाएं।

सरसों तेल और रोटी के उपाय: यदि आपने किसी सूदखोर महाजन से कर्ज लिया है या कुछ गिरवी रख कर ऋण लिया है, तो आप शनिवार के दिन काले कुत्ते को सरसो के तेल में चुपड़ी रोटी खिलाएं। ऐसा तब तक करते रहे, जब तक लाभ न हो।

ये भी पढ़ें: लाल किताब से तेजपत्ते के तीन अचूक उपाय, दूर होंगे सारे कर्ज, नहीं होगी धन की कमी

ये भी पढ़ें: पितृ दोष दूर करते हैं शिव पुराण के 5 उपाय, हल होंगी जीवन की सभी अड़चनें

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। मीडियावाला सकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।