‘Mission Smile’ of an IAS : एक आईएएस अधिकारी का मिशन, 700 बच्चों को उनके घर पहुंचाना!

पिछले सालभर में वाराणसी में खोये 730 बच्चों को अपने परिवारों से मिलवा चुके!

622

Varansi : खाये हुए बच्चों को उनके परिवार तक पहुंचाना आसान नहीं होता। लेकिन, वाराणसी के आईएएस अधिकारी हिमांशु नागपाल घाटों, रेलवे स्टेशनों और मंदिरों में रहने वाले खोए हुए बच्चों को उनके परिवारों से मिलाने के ‘मिशन मुस्कान’ का नेतृत्व कर रहे हैं। वे यह सब अपनी जिम्मेदारी समझकर करते हैं, यह जानते हुए कि यह सब आसान नहीं है।

पिछले साल जुलाई से अभी तक वाराणसी में 730 खोए बच्चे अपने परिवारों से मिल चुके हैं। आईएएस अधिकारी हिमांशु नागपाल की देखरेख में ‘मिशन मुस्कान’ से ही यह संभव हो सका। मूल रूप से हरियाणा के हिसार जिले के रहने वाले हिमांशु 2019 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। पिछले साल उन्हें वाराणसी में मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) के पद पर तैनात किया गया था। एक क्षेत्र भ्रमण के दौरान उनकी नजर भीख मांग रहे कुछ बच्चों पर पड़ी। उनसे बात करने पर उन्हें पता चला कि बच्चे फ्लाईओवर के नीचे रह रहे थे और शहर के नहीं थे।

WhatsApp Image 2023 08 15 at 9.19.26 AM 1

आईएएस अधिकारी हिमांशु नागपाल को लगता है कि ये काम भी उनकी ड्यूटी का हिस्सा है। अगर हम इन बच्चों को उनके परिवारों से मिलाने में असमर्थ हैं, तो मुझे नहीं लगता कि हम अच्छा काम कर रहे हैं। हम जो करते हैं, वह मेरी कानूनी जिम्मेदारियों का हिस्सा है। ऐसे भी क्षण आए हैं जब हमने परिवारों को अपने बच्चों के घर पहुंचने पर खुशी से रोते हुए देखा है। वे कहते हैं कि उनकी परिवार की मुस्कुराहट देखकर आपका दिन बन जाता है।

ऐसे घरों से खोते है बच्चे
2019 की एक सुबह 12 साल के शोएब अहमद यूपी के अपने गांव में पास की नाई की दुकान पर रोज की तरह काम के लिए निकला था। लेकिन, वो सुबह उसके लिए त्रासदी में बदल गई। जब यह मानसिक रूप से कमजोर किशोर अपने कार्यस्थल से सटे एक बस स्टेशन पर चला गया और एक अनजानी बस में बैठ गया। नासमझी में वो बसें और ट्रेन बदलते हुए अपने घर से लगभग हजार किमी दूर वाराणसी पहुँच गया। अब घर कैसे वापस जाना है, इसकी उसे जानकारी नहीं होने के कारण बच्चा रेलवे स्टेशन पर रुका रहा। वहां वो भीख मांगकर अपना गुजारा करता रहा। इस बीच, उसका परिवार उसकी तलाश में दर-दर भटकता रहा।

WhatsApp Image 2023 08 15 at 9.19.27 AM

उसके भाई रहीद ने बताया कि जब वो शाम को घर वापस नहीं आया, तो हम नाई की दुकान पर गए तो हमें बताया कि वह आज वहां नहीं आया। वह स्पष्ट रूप से बोल नहीं सकता और दिमागी रूप से भी कमजोर है। हमने कई पुलिस स्टेशनों में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज लिखाई। मैं उसे ढूंढने के लिए अपनी बाइक से 130 किलोमीटर तक गया। हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की, लेकिन हम उसे ढूंढ नहीं सके। हमें डर था कि क्या वह जीवित भी होगा या नहीं! वे बताते हैं कि इस बात को चार साल हो गए।

एक दिन पुलिस थाने से फोन आया कि उन्हें वह मिल गया है। हम सभी को यहाँ तक कि पूरा पड़ोस को भी भरोसा नहीं हुआ, पर सभी खुश थे। हमने उनसे वीडियो कॉल पर बात की और उनका चेहरा देखा। हमने उसे इतने सालों बाद देखा. हम सभी फूट-फूट कर रोने लगे।

WhatsApp Image 2023 08 15 at 9.19.27 AM 1

परिवारों को खुशियाँ लौटाना ही मिशन
काशी शहर में प्रतिदिन हजारों पर्यटक आते हैं। कभी-कभी, अपने माता-पिता के साथ आने वाले बच्चे खो जाते हैं और फिर उन्हें अपना पेट पालने के लिए भीख मांगना पड़ता है। ऐसे कई बच्चे हमें रेलवे स्टेशनों, मंदिरों और घाटों पर मिले। इनमें से कुछ बच्चे पाँच साल से भी अधिक समय से यहाँ हैं। उन्होंने बताया कि हमने पाया कि इनमें से बहुत सारे बच्चे अन्य जिलों और राज्यों जैसे तेलंगाना, कर्नाटक, असम और यहां तक ​​कि पड़ोसी देश नेपाल से भी थे। आईएएस अधिकारी ने इन बच्चों को उनके परिवारों से मिलाने का वादा किया, ताकि वे सही जीवन पा सकें।

हिमांशु बताते हैं कि इसके बाद बाल विकास, समाज कल्याण, मानव तस्करी विरोधी और पुलिस जैसे विभागों के 60 अधिकारियों की 12 टीमों ने रेलवे और बस स्टेशनों, फ्लाईओवरों, घाटों, सर्किलों और मंदिरों से बच्चों की पहचान करना और उन्हें बचाना शुरू कर दिया। 5 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को अपने परिवारों से मिलने तक बाल कल्याण गृहों में आश्रय दिया जाता है। इनमें से कुछ बच्चे बौद्धिक रूप से अक्षम हैं। इसलिए यह समझने में समय लगता है कि वे कहां से आए हैं और उनके माता-पिता कौन हैं। ऐसा तब होता है जब हम मनोवैज्ञानिकों की मदद लेते हैं, जो उनसे बात करके पता करते हैं, ताकि हम उन स्थानों को ट्रैक कर सकें जहां से वे आए हैं।

WhatsApp Image 2023 08 15 at 9.19.28 AM

आईएएस अधिकारी बताते हैं कि जब मनोवैज्ञानिक जानकारी प्राप्त करने में सक्षम हो जाते हैं, तो बच्चों की तस्वीरें स्थानीय पुलिस स्टेशनों में प्रसारित की जाती हैं। उन्होंने बताया कि गांव की पहचान करने के बाद कई बच्चे अपने परिवारों से मिलाए गए। यदि गरीब परिवार वाराणसी तक आने में असमर्थ होते हैं, तो बच्चे के साथ जाने और उन्हें सुरक्षित घर तक पहुंचाने के लिए विभागीय अधिकारियों को तैनात किया जाता है। रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए अधिकारियों के साथ एक हुए परिवारों की एक ‘खुशहाल’ तस्वीर खींची जाती है। इसके बाद, हम सभी मामलों पर नज़र रखते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चे सुरक्षित हों! हम नियमित रूप से परिवारों को वीडियो या फोन कॉल करते हैं। हम बच्चों से भी बात करते हैं।

पुनर्मिलन होने तक देखरेख
जब तक बच्चे अपने परिवारों से नहीं मिल जाते, उन्हें 20 बाल कल्याण आश्रयों में रखा जाता है, जो एयर कंडीशनिंग और स्मार्ट कक्षाओं सहित बेहतर सुविधाओं से सुसज्जित हैं। जब तक वे अपने घर नहीं पहुंच जाते, वे हमारे बच्चों की तरह हैं। हम आश्रय गृहों में अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराना चाहते थे। सुबह योग कक्षाओं के बाद वे विभिन्न खेल गतिविधियों में शामिल हो जाते हैं और शिल्पकारी और पेंटिंग भी करते रहते हैं। बच्चों की नियमित चिकित्सा जांच भी की जाती है।
आईएएस अधिकारी ने इन बच्चों को बुनियादी शिक्षा देने के लिए प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों और ‘बचपन’ जैसे गैर-लाभकारी संस्थाओं के शिक्षकों को शामिल किया है। इस काम के लिए जिला प्रशासन से आर्थिक सहयोग लिया जाता है। हिमांशु कहते हैं कि बाल देखभाल गृहों की गतिविधियों की नियमित रूप से निगरानी की जाती है। हिमांशु बताते हैं कि मैं व्यक्तिगत रूप से हर सप्ताह कम से कम एक देखभाल गृह का दौरा करता हूं।

‘मिशन मुस्कान’ अभियान चलाने की चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए वे कहते हैं कि आमतौर पर बच्चों को उनके परिवारों से मिलाने में 5 से 15 दिन या उससे अधिक का समय लगता है। लेकिन, सभी बच्चे एक जैसे नहीं होते। कुछ लोग बौद्धिक रूप से अक्षम हैं और उनके घरों की पहचान करने में समय लगता है। क्योंकि, वे प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम नहीं होते।

बच्चों के साथ उनके घर छोड़ने जाने वाले सौरभ मौर्य बताते हैं कि शोएब के मामले में, हमें उसका आधार कार्ड और पता विवरण प्राप्त करने के लिए उसके बायोमेट्रिक्स का उपयोग करना पड़ा। क्योंकि, वह अपने घर का पता बताने में असमर्थ था और उसे माता-पिता के बारे में भी जानकारी याद नहीं थी। आईएएस का कहता था कि आश्रय गृहों में सुविधाएं बढ़ाना और बेहतर करना एक बड़ी चुनौती थी। साथ ही समकक्ष जिलों का समन्वय भी मायने रखता है। अगर वहां के पुलिस थाने सक्रिय नहीं होंगे, तो हम उनकी लोकेशन ट्रैक नहीं कर पाएंगे। यह एक बार की प्रक्रिया नहीं है। हमें अभियान का नेतृत्व करते रहना होगा।