MP News; बांध की क्षतिग्रस्त नहरों की शीघ्र मरम्मत कराएं, जल संसाधन मंत्री सिलावट ने दिए निर्देश

481

Bhopal; जल संसाधन , मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास विभाग मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने बुधवार को इटारसी के ग्राम तवानगर स्थित एचईजी विश्राम गृह में जल संसाधन विभाग की समीक्षा की।

जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट ने बैठक में जिले के सिवनी मालवा ब्लॉक में 148 करोड़ की झारबीड़ी सिंचाई योजना के शीघ्र चालू करवाने के निर्देश जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को दिए। मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संकल्प कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिए सभी अधिकारी पूरी गंभीरता से काम करें।

बैठक में विधायक सिवनीमालवा श्री प्रेम शंकर वर्मा एवं विधायक सोहागपुर श्री विजय पाल सिंह ने भी अपनी विधानसभा क्षेत्र में नहरो के सुचारू संचालन के संबंध सुझाव दिए।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह , मुख्य अभियंता जल संसाधन विभाग श्री शिशिर कुशवाह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

मंत्री श्री सिलावट ने तवा बांध का निरीक्षण किया और विभागीय अधिकारियों को बांध सुरक्षा का आडिट कराने के साथ क्षति ग्रस्त नहरों को सुधारने के लिए निर्देश दिए।

मंत्री ने कहा की किसी भी स्थित में पानी का अपव्यय न हो यह सुनिश्चित करें। मूंग फसल की सिंचाई के लिए हरदा एवं नर्मदापुरम के सभी किसानों को समान रूप से लाभान्वित किया जाए। मंत्री श्री सिलावट ने जल संसाधन विभाग को राजस्व एवं पुलिस के अमले के साथ समन्वय बनाकर नहरों के आस पास से अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेहतर कार्ययोजना बनाकर नहरों के आस पास सघन पौधारोपण भी किया जाए। विभागीय अधिकारी रोस्टर बनाकर नियमित नहरों का निरीक्षण करें।

मंत्री श्री सिलावट ने किसानों को नरवाई के फायदे बताने और उसके बेहतर उपयोग के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला करने के लिए कृषि वैज्ञानिकों से चर्चा कराने की बात कही ।इसके साथ ही जिले में नरवाई नही जलाई जाए इससे लिए जागरूकता अभियान चलाए जाने के निर्देश भी दिए।