MP News: पोल डे कम्युनिकेशन से आयोग रखेगा मतदान पर नजर

36

MP News: पोल डे कम्युनिकेशन से आयोग रखेगा मतदान पर नजर

भोपाल: पोल डे कम्युनिकेशन के जरिए राज्य निर्वाचन आयोग मतदान दलों के रवाना होंने से लेकर मतदान समाप्ति और मतदान सामग्री जमा होंने तक की गतिविधियों पर सीधी नजर रखेगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने नगरीय निकायों और त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन को लेकर आईईएमएस के अंतर्गत् पोल डे कम्युनिकेशन के माध्यम से जिलों द्वारा मतदान दल एवं मतदान दिवस से संबंधित जानकारियों, मतदान दल के रवाना होंने, मतदान केन्द्र पर मतदान दल के सकुशल पहुंचने,नगरीय निकाय निर्वाचन हेतु  मॉकपोल , मतदान केन्द्रों पर वास्तविक मतदान प्रारंभ होंने , नियत अंतराल पर मतदान, मतदान की समाप्ति एवं मतदान साम्री होंने की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्निंग अधिकारी के माध्यम से आयो को भेजी जाना है।

कलेक्टरों को कहा गया है कि मतदान दल और मतदान से संबंधित सूचनाओं का संप्रेषण करने से पूर्व आईईएमएस  में डीईओ लॉगिन से मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की जानकारी ईआरएमएस के अनुसार अद्यतन होना अनिवार्य हे। ईआरएमएस में मतदान केन्द्र एवं मतदाताओं की जानकारी अद्यतन न होंने पर मतदान प्रतिशत त्रुटिपूर्ण दर्शित होगा।

पोल डे कम्युनिकेशन के माध्यम से मतदान दिवस से संबंधित जो प्रक्रिया करना है उसमें मतदान दिवस पर मतदान प्रतिशत हेतु प्रतिशत की जानकारी नगरीय निकाय और विकासखंड का चयन कर लिंक पर दो-दो घंटै के अंतराल से अपडेट होगी।

रिटर्निंग आॅफिसर को मतों की संख्या की जानकारी हर दो घंटे के अंतराल में प्रविष्टि की जाएगी। इस प्रविष्टि के आधार पर एप्लीकेशन  द्वारा मतदान प्रतिशत स्वत: प्रदर्शित किया जाएगा। आयोग को हर दो घंटै में पूरी अपडेट जानकारी मिलेगी। इसके जरिए आयोग पूरी मतदान प्रक्रिया पर नजर रखेगा।