प्रेस क्लब ने CM शिवराज सिंह चौहान और कलेक्टर सूर्यवंशी के नाम ADM को सौंपा ज्ञापन

805

प्रेस क्लब ने CM शिवराज सिंह चौहान और कलेक्टर सूर्यवंशी के नाम ADM को सौंपा ज्ञापन

Ratlam : रतलाम प्रेस क्लब के तत्वावधान में सोमवार को शहर के पत्रकारों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के नाम अलग-अलग ज्ञापन दिए। इसमें पत्रकार स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा योजना में प्रीमियम राशि कम करने,पत्रकारों की सुरक्षा पर ठोस कानून तथा कलेक्टर को दिए ज्ञापन में स्थानीय समस्याओं के निराकरण की मांग की गई।

संदर्भ में जानकारी देते प्रेस क्लब अध्यक्ष मुकेशपुरी गोस्वामी और सचिव यश शर्मा बंटी ने बताया कि एडीएम आरएस मंडलोई को सौंपे गए। पहले ज्ञापन में बताया गया कि मप्र सरकार की पहल पर प्रदेश के पत्रकारों के लिए जनसंपर्क विभाग द्वारा पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना-समूह बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है।

WhatsApp Image 2023 09 05 at 15.12.21

साथियों की पालिसी के नवीनीकरण के लिए जनसंपर्क विभाग द्वारा सूचना जारी की गई है जिसमें प्रीमियम राशि में इस बार बहुत ज्यादा बढ़ा दी गई है।अधिमान्य पत्रकारों के लिए कुल प्रीमियम राशि में 25 प्रतिशत अंशदान की व्यवस्था रखी गई है, जबकि पहले मात्र 15 प्रतिशत ही थी। गैर अधिमान्य मीडियाकर्मियों के हिस्से की प्रीमियम राशि 35% से बढ़ाकर 50% कर दी गई है।

ज्ञापन में बताया गया कि पत्रकारों की आर्थिक स्थितियां कमजोर हैं, ऊपर से प्रीमियम राशि के अंशदान में बढ़ोतरी  न्यायसंगत नहीं है। इसे तत्काल संशोधित कर पूर्व की भांति रखा जाए। साथ ही मांग की गई कि योजना के तहत बीमा राशि 4 लाख रुपए से बढाकर 6 लाख रुपए की जाए।

WhatsApp Image 2023 09 05 at 15.12.22 1

चिकित्सा का खर्च दिनोदिन बढ़ रहा है। पत्रकारों को शस्त्र लाइसेंस की मांग ज्ञापन के माध्यम से मुख्यमंत्री को बताया गया कि देश और प्रदेश में पत्रकार प्रताड़ना और उनके साथ हिंसा के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पत्रकार सत्य को उजागर कर हमेशा खतरे में रहता है। पत्रकार लंबे समय से सुरक्षा कानून की मांग कर रहे हैं। पत्रकारों को शस्त्र लाइसेंस भी आसानी से जारी किए जाए। इसका प्रावधान भी शासन स्तर से किया जाए।

फर्जियों पर रोक समेत स्थानीय मांगों पर एडीएम ने दिए त्वरित निर्देश

इस दौरान दूसरा ज्ञापन कलेक्टर के नाम दिया गया। इसमें मांग की गई कि जिले में कई फर्जी कार्ड धारक खुद को पत्रकार बताकर, ब्लैकमेलिंग और अवांछित गतिविधि कर रहे हैं। इनके कारण असल पत्रकारों की छवि धुमिल हो रही है। इन्हें चिन्हित कर कार्रवाई की जाए।वास्तविक पत्रकारों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए परिवारों के लिए विशेष अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनाए जाए। कलेक्टर परिसर में पत्रकारों के बैठने के लिए कक्ष की व्यवस्था, विधानसभा और लोक सभा चुनाव में पत्रकारों के कवरेज के लिए परिसर में सर्वसुविधायुक्त मीडिया सेंटर बनाए जाने की भी मांग की गई।

देखिए वीडियो-

 

इस पर एडीएम मंडलोई ने  जनसंपर्क अधिकारी शकील खान को मौके पर ही स्थानीय समस्याओं के निराकरण के संबंध में तत्काल कार्यवाही शुरु करने के निर्देश दिए। नारेबाजी की रैली भी निकाली इसके पहले सुबह पत्रकारों ने कोर्ट चौराहे से कलेक्ट्रेट तक वाहन रैली निकाली और नारेबाजी भी की। ज्ञापनों का वाचन प्रेस क्लब अध्यक्ष मुकेशपुरी गोस्वामी ने किया।

यह थे मौजूद

इस दौरान सचिव यश शर्मा, उपाध्यक्ष सुजीत उपाध्याय, अमित निगम, प्रेस क्लब पूर्व अध्यक्ष शरद जोशी, राजेश मूणत, सुरेंद्र जैन, पूर्व सचिव रमेश टाक, सह सचिव मुबारिक शैरानी, कार्यकारिणी सदस्य हेमंत भट्ट, सिकंदर पटेल, केके शर्मा, दिव्यराज सिंह राठौर, दिलजीत मान, चंद्रशेखर सोलंकी, विशेष आमंत्रित सदस्य नीरज शुक्ला, अदिति मिश्रा, वरिष्ठ पत्रकार भेरूलाल टाक, सौरभ कोठारी, निलेश बाफना, विमल कटारिया, हेमंत कोठारी, किशोर जोशी, संजय कोठारी, जितेंद्र सिंह सोलंकी, असीमराज पांडे, दिलावर सिंह देवड़ा, राजेन्द्र अग्रवाल, अशोक शर्मा, समीर खान, यशवंत सिंह राठौर, विनोद वाधवा, साजिद खान, दीपक शर्मा, दिग्विजय सिंह, विवेकानंद चौधरी, चेतन शर्मा, दुर्गेश पंवार, अर्पित चौबे, राजेश वासनवाल, नवीन टाक, शैलेंद्र पारे आदि मौजूद थे।