Safety Pin Removed from Surgery : पेशाब नली में फंसी सेफ्टी पिन को सर्जरी से निकाला!

MY अस्पताल के डॉक्टरों ने दूरबीन पद्धति से जटिल ऑपरेशन किया!

413

Safety Pin Removed from Surgery : पेशाब नली में फंसी सेफ्टी पिन को सर्जरी से निकाला!

Indore : एमवाय अस्पताल के बारे में धारणा है कि यहां मरीजों का ठीक से इलाज नहीं होता। यही कारण है कि कई मरीज यहां अपना इलाज कराने से झिझकते हैं। लेकिन, यहां के डॉक्टरों से एक ऐसी सर्जरी की, जो काफी जटिल थी। उन्होंने एक मरीज की पेशाब नली में फंसी सेफ्टी पिन को सफलता से निकाल दिया।

एमवाय अस्पताल में एक जटिल सर्जरी करके मरीज की परेशानी दूर की गई। अस्पताल में लगातार ऐसी सर्जरी की जा रही है। खास बात यह कि इनमें कई वे मरीज भी शामिल होते हैं, जिन्हें निजी अस्पताल से यहां रेफर किया जाता है। अस्पताल की ओपीडी में मंगलवार को एक 40 साल का मानसिक रूप से कमजोर मरीज इलाज के लिए आया था। जांच में पाया गया कि उसकी पेशाब के शैली में एक लोहे की सेफ्टी पिन फंसी है। जिसका नुकीला हिस्सा पेशाब के रास्ते में गड़ा था। इस कारण मरीज को काफी तकलीफ हो रही थी।

सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ मनीष कौशल के नेतृत्व में यूरोलॉजी यूनिट प्रभारी डॉ वैभव श्रीवास्तव ने गुरुवार को मरीज का दूरबीन पद्धति से पेशाब की थैली में फंसी सेफ्टी पिन निकाली। यह काफी जटिल ऑपरेशन था, क्योंकि यदि पिन का हिस्सा किसी नस में लग जाता तो परेशानी बढ़ सकती थी।

ऑपरेशन के बाद अब मरीज स्वस्थ है और डॉक्टरों की निगरानी में है। वह चल भी पा रहा है, उसे अब पहले जैसा दर्द और परेशानी भी नहीं है। रविवार को मरीज को डिस्चार्ज भी कर दिया गया। मरीज को एक निजी अस्पताल से यहां इलाज के लिए रेफर किया गया था। इस ऑपरेशन में डॉ ऋषि के साथ डॉ अभिनव सोनी, डॉ के बोकड़े आदि का भी सहयोग रहा।