Shivraj Cabinet Meeting Today: DG के दो पद बढ़ाने का प्रस्ताव,जानिए और किन महत्वपूर्ण मुद्दों पर होगी चर्चा

891
Shivraj Singh Chouhan

Shivraj Cabinet Meeting Today: DG के दो पद बढ़ाने का प्रस्ताव,जानिए और किन महत्वपूर्ण मुद्दों पर होगी चर्चा

 भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मध्य प्रदेश कैबिनेट की बैठक मंत्रालय में आयोजित की गई है।

इस बैठक में प्रदेश में भारतीय पुलिस सेवा संवर्ग में DG रैंक के 2 अस्थाई पदों को बढ़ाने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा। इसी के साथ कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी।

प्रदेश में सिविल जज की प्रतियोगी परीक्षा में बैठने के लिए योग्यता को लेकर बदलाव होने संबंधी एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया जा सकता है। वही रीडेवलपमेंट पॉलिसी संबंधी प्रस्ताव कैबिनेट में आने की संभावना है। इसी के साथ सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग का नाम बदलने संबंधी प्रस्ताव भी कैबिनेट में लाया जा सकता है।

बताया गया है कि मध्य प्रदेश हाउसिंग बोर्ड करीब 1 साल से रीडेवलपमेंट पॉलिसी बनाने का होमवर्क कर रहा था। पालिसी पूरी तरह तैयार कर ली गई है। इसमें मध्य प्रदेश में निजी जमीनों पर बनी पुरानी बहुमंजिला इमारतों को तोड़ने पर सरकार द्वारा इंसेंटिव देने का प्रावधान किया गया है। इससे लोगों को पुराने फ्लैट के एवज में नया फ्लैट मिल सकेगा।
सीएम राइस योजना में सर्व सुविधा युक्त स्कूलों के निर्माण के लिए परियोजना परीक्षण समिति को लेकर भी एक प्रस्ताव कैबिनेट में लाया जा सकता है। इसी के साथ खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 के आयोजन पर होने वाले व्यय से संबंधित प्रस्ताव भी आज की कैबिनेट में आ सकता है। पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों को विदेश में स्वरोजगार उपलब्ध कराने की योजना का प्रस्ताव कैबिनेट में आएगा। मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक उद्यम स्वरोजगार योजना का प्रस्ताव भी कैबिनेट में आ सकता है। इसके अलावा कुछ और महत्वपूर्ण प्रस्ताव भी कैबिनेट में आने की संभावना है।