The Biggest Mask : इंदौर के राजबाड़ा को 882 वर्ग फुट का मास्क पहनाया गया

374

Indore : स्वतंत्रता के 75 वर्ष अमृत महोत्सव के अंतर्गत गणतंत्र दिवस 2022 के अवसर पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इंदौर महानगर ने एक अभिनव पहल की। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मास्क को लेकर जन जागरण के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) इंदौर महानगर ने गणतंत्र दिवस पर विश्व का सबसे बड़ा मास्क बनाकर राजवाडा को पहनाया। यह मास्क 882 (21X42) वर्ग फुट (मास्क के आकार जैसा) का बनाया गया है।

अभाविप महानगर अध्यक्ष पुनीत कुमार द्विवेदी ने बताया कि राजवाड़े को मास्क पहनाना ‘वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स’ में दर्ज होने जा रहा है | जिसका निरीक्षण मापक अधिकारी द्वारा रिकॉर्ड की गणना, मापन एवं मूल्यांकन के पश्चात इसे वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड के इंडियन एडिशन में दर्ज किया गया है|

इस कार्यक्रम का उद्देश्य इंदौर की जनता में मास्क लगाने को लेकर जागरूकता बढ़ाना है, जिससे कि कोरोना रक्षा हो सके। 26 जनवरी को राजवाड़ा पर मास्क लगाकर जनता को मास्क पहनने के प्रति जागरूक भी किया गया। यह एक अभिनव प्रयोग है जिसका उद्देश्य समाज के स्वास्थ्य की चिंता है।

अभाविप मालवा प्रांत अध्यक्ष योगेश रघुवंशी ने बताया कि ABVP सदैव जनहित के कार्यों में प्रयासरत रहती है। पूर्व में भी परिषद ने 21 हज़ार दीयों से राममंदिर की प्रतिकृति बनाई थी। पिछले वर्ष जब कोरोना की दूसरी लहर चल रही थी, तब भी विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने इंदौर और लगे हुए आस पास के गांवों बस्तियो में कोविड स्क्रीनिंग करने का काम किया था।

इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर भी विद्यार्थी परिषद ने एक अनूठी पहल की है जिसमे शहरवासियों को मास्क लगाने के लिए जागरूक करना तो है ही साथ ही प्रतीकात्मक रूप से कुछ दिनो तक लगे रहने के बाद मास्क के कपड़े से झोले बनाए जाएंगे और ABVP के प्रकल्प स्टूडेंट फ़ॉर डेवलपमेंट (SFD) के माध्यम से जन सामान्य में वितरित कर प्लास्टिक मुक्त इंदौर की पहल की जाएगी।

कार्यक्रम में अतिथि के रूप में उपस्थित इंदौर सांसद श्री शंकर लालवानी ने कहा कि अभाविप विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन है। ये सात दशक से शिक्षा में संस्कार एवं राष्ट्र पुनर्निर्माण के लिए काम करता रहा है। अपने प्रकल्पों एवं गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों के चहुंमुखी विकास के लिए ABVP प्रयासरत है।