Toothbrush in Bathroom:क्या आप भी अपना टूथब्रश बाथरूम में रखते हैं:हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक यह सही नहीं है!

498

Toothbrush in Bathroom:क्या आप भी अपना टूथब्रश बाथरूम में रखते हैं:हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक यह सही नहीं है!

कई लोग अक्सर जगह की कमी की वजह से कॉमन बाथरूम यूज करते हैं. उसी बाथरूम में कई बार टूथब्रश होल्डर भी होता है, जिसमें परिवार के सभी सदस्यों के टूथब्रश और पेस्ट रखे होते हैं. क्या इस तरह बाथरूम में टूथब्रश होल्डर रखना ठीक होता है. इससे सेहत पर किस तरह का असर पड़ता है. आज हम इस बारे में आपको अहम जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके बाद आप अपनी हेल्थ फिटनेस को लेकर और भी सतर्क हो जाएंगे.

हेल्थ के हिसाब से इसका शरीर पर क्या असर पड़ता है. ज्यादातर लोग ऐसे हैं जोबाथरूम में ब्रश(वीडियो) रखते हैं उनको यह खबर एक पल के लिए परेशान कर सकती है.

बाथरूम में एक साथ कभी नहीं रखना चाहिए Toothbrush, वजह जान आ जाएगी घिन - Ghamasan News

फ्लश करने से आज जाते हैं बैक्टीरिया

डेंटल एक्सपर्ट के मुताबिक फ्लश करने के बावजूद शीट या आसपास के एरिया में बैक्टीरिया मौजदू होते हैं. यह वजह है कि बिना ढक्कन लगाएं फ्लश करने से पानी बाहर निकल जाता है. जिसकी वजह से मल से निकले बैक्टीरिया फर्श पर निकल जाते हैं. पानी सूखने के बाद बैक्टीरिया उड़कर टूथब्रश में लग जाते हैं और फिर जब आप उस ब्रश पर पेस्ट लगाकर इस्तेमाल करते हैं तो वह बैक्टीरिया आपके मुंह में चला जाता है. जिसकी वजह से आपको कई तरह की बीमारी हो सकती है.

बाथरूम में एक साथ कभी नहीं रखना चाहिए Toothbrush, वजह जान आ जाएगी घिन - Ghamasan News

ब्रश पर जम सकती है गंदगी

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक बाथरूम टूथब्रश रखना सही नहीं है. ऐसा करने से ढेर सारी बैक्टीरिया ब्रश पर जम जाती है. यही नहीं एक ही बाथरूम को कई लोग शेयर करते हैं तो कई तरह की बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में अपने टूथब्रश पर गंदगी जमने से आप रोक सकते हैं.

इतने दिनों के अंदर बदल लें ब्रश

डेंटल एक्सपर्ट कहते हैं कि ब्रश करने से पहले साफ पानी से एक बार जरूर धो लें. ऐसा करने से ब्रश पर जमें बैक्टीरिया निकल जाते हैं. इसलिए ब्रश करने के बाद इसे कवर करना न भूलें. आजकल ज्यादातर ब्रश कवर वाले आने लगे हैं. 3 महीने के बाद ब्रश के दांत या ब्रिसल्स घिस जाते हैं तो उसे तुरंत बदल लें. घिसे हुए ब्रश से दांत साफ करना खतरनाक हो सकता है.

Fruit stickers codes: जानिए क्या होता है फलों के ऊपर लगे स्टीकर का मतलब, इनपर लिखे कोड का आपकी सेहत से है संबंध!