PHQ के लिए सिर दर्द बने पुलिस निरीक्षकों के तबादले, 500 से ज्यादा अफसर आ रहे 3 साल के दायरे में

826

PHQ के लिए सिर दर्द बने पुलिस निरीक्षकों के तबादले, 500 से ज्यादा अफसर आ रहे 3 साल के दायरे में

 

भोपाल: प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस निरीक्षकों के तबादला करना पुलिस मुख्यालय के लिए सिरदर्द वाला साबित हो सकता है। चुनाव आयोग की गाईड लाइन अनुसार 31 जनवरी 2024 तक की अवधि तक जिन पुलिस निरीक्षकों को तीन साल या उससे अधिक का समय हो रहा है, उन्हें संबंधित जिले से तबादला कर दूसरे जिले में भेजा जाएगा। अकेले भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर जैसे बड़े शहरों में ही सौ से ज्यादा निरीक्षक बदले जा सकते हैं। पुलिस मुख्यालय ने इस संबंध में सभी जिलों से 27 मई तक जानकारी मांगी है।

सूत्रों की मानी जाए तो पुलिस मुख्यालय ने इसे लेकर पूर्व में जो तैयारी कर रखी है, उसके अनुसार प्रदेश में पांच सौ से ज्यादा पुलिस निरीक्षकों को एक ही जिले में तीन साल या उससे अधिक का समय जनवरी 2024 की स्थिति में हो जाएगा। इस कार्यकाल में पुलिस निरीक्षकों का उपनिरीक्षक वाला कार्यकाल भी जोड़ा जाएगा। ऐसे में यह संख्या बहुत ज्यादा हो रही है।

इसलिए होगी परेशानी
पुलिस निरीक्षकों की सुगबुगाहट तेज होते ही अधिकांश अफसर अपनी मनपसंद जगह पर जाने के लिए अभी से लॉबिंग करने लगे हैं। इसके लिए वे पुलिस मुख्यालय से लेकर मंत्री और भाजपा के विधायकों तक की सिफारिश करवाने का प्रयास कर रहे हैं। विधायकों के सिफारिश पत्र पुलिस मुख्यालय भी पहुंचने लगे हैं। ऐसे में अब पुलिस अफसरों को इन सभी सिफारिशों के साथ ही प्रशासनिक दृष्टि से होने वाले तबादलों के बीच तालमेल बनाना होगा।