UPSC-2023 Result Declared : यूपीएससी सीएसई फाइनल रिजल्ट घोषित, लखनऊ के आदित्य टॉप पर! 

946

UPSC-2023 Result Declared : यूपीएससी सीएसई फाइनल रिजल्ट घोषित, लखनऊ के आदित्य टॉप पर! 

देखिए, UPSC-2023 रिजल्ट  खास-खास बातें!     New Delhi : मंगलवार को यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से सिविल सेवा परीक्षा 2023 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया गया। रिजल्ट घोषित होने के साथ ही टॉपर्स लिस्ट भी जारी की कर दी गई। यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जामिनेशन में इस वर्ष आदित्य श्रीवास्तव देशभर में AIR-1 हासिल करके टॉप पोजीशन हासिल की है। अनिमेष प्रधान ने द्वितीय और डोनुरु अनन्या रेड्डी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। 1016 कैंडिडेट्स इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS), इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) और इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) के लिए चुने गए हैं। 180 IAS और 200 IPS अफसर बनेंगे।    सिविल सेवा परीक्षा 2023 के लिए इंटरव्यू संपन्न हो चुके हैं। इंटरव्यू का आयोजन तीन चरणों में किया था। जिन उम्मीदवारों ने इस साक्षात्कार में भाग लिया था उनको अब अपने रिजल्ट जारी होने के इंतजार था जो खत्म हो गया है। सिविल सेवा परीक्षा 2023 का फाइनल रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी कर दिया गया है। रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में जारी किया गया है जिसमें रैंक के अनुसार उम्मीदवारों का नाम दर्ज हैं। कैंडिडेट्स UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

UPSC-2023 Result Declared

टॉपर्स लिस्ट भी जारी, आदित्य ने टॉप किया 

रिजल्ट जारी होने के साथ ही टॉपर्स के नाम/ रैंक और उनके द्वारा प्राप्त अंकों की जानकारी भी सामने आ गई है। यूपीएससी की ओर से जारी रिजल्ट के मुताबिक यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जामिनेशन में इस वर्ष आदित्य श्रीवास्तव ने देशभर में AIR 1 हासिल करके टॉप पोजीशन हासिल की है। इसके अलावा अनिमेष प्रधान ने द्वितीय एवं डोनुरु अनन्या रेड्डी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

पिछली बार आदित्य की 216वीं रैंक 

आदित्य ने अपनी पढ़ाई लखनऊ के प्राइवेट स्कूल सीएमएस की अलीगंज ब्रांच से की है। पिछले साल आदित्य की 216 रैंक थी। वो फिलहाल हैदराबाद की IPS ट्रेनिंग एकेडमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। उनका परिवार लखनऊ के विकास नगर में रहता है। आदित्य ने 2014 में 12वीं की परीक्षा करीब 98.4% अंक के साथ पास की थी।