UPSC Mains Result 2023 Announced: देखें UPSC की आधिकारिक वेबसाइट और ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

176

UPSC Mains Result 2023 Announced: देखें UPSC की आधिकारिक वेबसाइट और ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

 

यूपीएससी सिविल सर्विसेज मेन्स 2023 एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अब आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://upsc.gov.in/ पर जाकर अपना रिजल्ट चेक सकते हैं.

 

यूपीएससी सीएसई परिणाम 2023 के साथ आयोग रिजल्ट नोटिस में डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म II की जरूरी तारीखें भी जारी की हैं. इंटरव्यू राउंड के लिए सेलेक्ट हुए उम्मीदवारों को 9 से 15 दिसंबर तक यूपीएससी डीएएफ-2 भरना होगा और इसे संबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे.

 

बता दें कि यूपीएससी ने सीएसई मुख्य परीक्षा 15, 16, 17, 23 और 24 सितंबर, 2023 को दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक चली थी.

इससे पहले यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा में लगभग 13 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे, जिनमें से करीब 15 हजार उम्मीदवार यूपीएससी मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट हुए थे.

 

*UPSC CSE 2023 Interview: आज से भरें डीएएफ-II वरना हो जाएंगे बाहर*

आयोग ने इंटरव्यू के लिए क्वालीफाई हुए उम्मीदवारों को परीक्षा के नियमों के उपरोक्त प्रावधानों के अनुसार, सभी उम्मीदवारों को DAF-II ऑनलाइन भरने और जमा करने के लिए कहा है. जो संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट (https://upsconline.nic.in) पर उपलब्ध होगा. डीएएफ-II भरने की प्रक्रिया 09 दिसंबर, 2023 से 15 दिसंबर, 2023 शाम 6:00 बजे तक तक चलेगी. ऐसा न करने पर उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी और इस संबंध में आयोग द्वारा किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा. इसके अलावा, ऐसे उम्मीदवारों को कोई ई-समन पत्र जारी नहीं किया जाएगा.

 

 

*UPSC CSE Mains Result 2023: ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट*

 

स्टेप 1: सबसे पहले UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2: अब होमपेज पर Examinations टैब के बाद ड्रॉप डाउन menu में Active Examinations के सेक्शन में जाएं.

स्टेप 3: अब Civil Services (Main) Examination, 2023 रिजल्ट के पीडीएफ लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 4: रिजल्ट की PDF फाइल स्क्रीन पर खुल जाएगी.

स्टेप 5. PDF में अपना रोल नंबर और नाम सर्च करें.

स्टेप 6: आगे के लिए पीडीएफ डाउनलोड करें व प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.