Vindhya Express Way : सिंगरौली को भोपाल से जोड़ेगा विंध्याचल एक्सप्रेस-वे, साथ मे 6 जिले जुड़ेंगे!

इस एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ इंड्रस्टीयल बेल्ट बनाए जाने से प्रदेश का विकास होगा।

1006

Vindhya Express Way : सिंगरौली को भोपाल से जोड़ेगा विंध्याचल एक्सप्रेस-वे, साथ मे 6 जिले जुड़ेंगे!

Bhopal : नए एक्सप्रेस वे की सौगात जल्द मिल सकती है। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। इस एक्सप्रेस-वे का नाम Vindhya Expressway होगा और यह एमपी से गुजरने वाला चौथा एक्सप्रेस-वे होगा जो भोपाल और सिंगरौली के बीच बनेगा। 6 लेन का यह एक्सप्रेस-वे भोपाल, दमोह, कटनी, रीवा, सीधी से होते हुए सिंगरौली को कनेक्ट करेगा। 676 किलोमीटर लंबे इस रास्ते के दोनों तरफ इंडस्ट्रियल बेल्ट बनाया जाएगा। इससे उद्योग और कारोबार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। एक्सप्रेस-वे की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी।

यह एक्सप्रेस-वे बनने के बाद राजधानी भोपाल और सिंगरौली के बीच आवाजाही आसान होगी। इस एक्सप्रेस-वे की घोषणा करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि विंध्य एक्सप्रेस वे क्षेत्र के लोगों के विकास के लिए काफी अहम साबित होगा। इसके जरिए भोपाल और सिंगरौली सहित राज्य के कई जिले और भी जुड़ेंगे। यह जिस इलाके से गुजरेगा वहां उद्योग और कृषि के लिए बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

एक्सप्रेस-वे की खासियत
भोपाल से सिंगरौली के बीच विंध्य एक्सप्रेस-वे बनेगा जिसका सरकार ने ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया है। अधिकारियों का कहना है कि विंध्य एक्सप्रेस वे मध्य प्रदेश के डेवलेपमेंट को गति देगा। इसके दोनों तरफ इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाए जाएंगे। इन इलाकों में जरूरत के मुताबिक उद्योग के लिए जमीन का आवंटन किया जाएगा। बताया जा रहा है कि फिलहाल एक्सप्रेव-वे को 6 लेन बनाने की तैयारी है। बाद में इसे अपग्रेड कर 8 लेन का भी किया जा सकता है।