Flight Safety Rules: भरतनाट्यम और कथक डांस से आप भी सीखिए

एयर इंडिया का Video जमकर हो रहा वायरल

359

 Flight Safety Rules:भरतनाट्यम और कथक डांस से आप भी सीखिए 

फ्लाइट में हम जब भी यात्रा करते हैं तो  सेफ्टी फीचर्स के बारे में बताया जाता है, एयर होस्टेस आपको इशारों में बताती हैं कि कैसे आपको इमरजेंसी में ऑक्सीजन मास्क लगाना होता है और सीट बेल्ट बांधनी होती है.

अब एयर इंडिया (Air India) का एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, लेकिन इसमें एयर होस्टेस नहीं बल्कि क्लासिकल डांसर ये काम करती दिख रही हैं. एयर इंडिया के इस इन फ्लाइट सिक्योरिटी वीडियो  का टाइटल सेफ्टी मुद्रा (Safety Mudra) रखा गया है.

क्लासिकल डांस के साथ सेफ्टी रूल्स
एयर इंडिया के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एयर होस्टेस जैसे ही यात्रियों का वेलकम करती है, एक बच्ची के सामने वीडियो प्ले हो जाता है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ डांसर मंदिरों के आगे नृत्य कर रही हैं. भारत में जितने भी तरह के क्लासिकल डांस फॉर्म होते हैं, उनमें फ्लाइट सेफ्टी का तरीका बताया जा रहा है. यानी इस क्लासिकल डांस के साथ लोगों को बताया जा रहा है कि कैसे वो सीट बेल्ट बांधे और कैसे ऑक्सीजन मास्क नीचे करें.

देखें Video:

 

भरतनाट्यम से लेकर कथकली तक
एयर इंडिया के इस सेफ्टी मुद्रा वीडियो में भरतनाट्यम, कथकली, घूमर, बिहू मोहिनीअट्टम, ओडिसी, कथक और गिद्दा के जरिए लोगों को फ्लाइट सेफ्टी नियम बताए गए हैं. सामने महिलाएं नृत्य कर रही हैं और पीछे एक वॉयस-ओवर प्ले हो रहा है, जो यात्रियों के लिए सुरक्षा निर्देश बताता है.

Precious Life का विकेट सस्ते में आउट ना हो-इसके लिए ये मन्त्र जरुर सुनिए ,डॉक्टर नरेश त्रेहान चेयरमैन मेदान्ता हॉस्पिटल से प्रसारित वीडियो 

एयर इंडिया ने शेयर किया वीडियो
दरअसल एयर इंडिया ने 23 फरवरी को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया, इसमें एक वीडियो भी अटैच था. इस वीडियो के कैप्शन में लिखा, “सदियों से, भारतीय शास्त्रीय नृत्य और लोक-कला रूपों ने कहानी कहने और निर्देश देने के माध्यम के रूप में काम किया है. आज, वे एक और कहानी बताते हैं, वो है उड़ान के दौरान सुरक्षा की… पेश है एयर इंडिया की नई सेफ्टी फिल्म, जो भारत की समृद्ध और विविध नृत्य परंपराओं से प्रेरित है.”

IAS अधिकारी ने शेयर किया दिल छू लेने वाला Video 

क्लासी': भारतीय नृत्य शैलियों का जश्न मनाते हुए एयर इंडिया का नया इनफ्लाइट सेफ्टी वीडियो वायरल हो गया। घड़ी

लोगों को पसंद आई पहल
एयर इंडिया के इस अनोखे प्रयोग को लोग खूब पसंद कर रहे हैं. पोस्ट किए जाने के बाद वीडियो को 6 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं, यानी लाखों लोग इस वीडियो को देख चुके हैं. लोग एयरलाइन कंपनी की ऐसी पहल की खूब तारीफ भी कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि फ्लाइट में बोरिंग रूटीन के बजाय ये खूबसूरत तरीका काफी शानदार है. वहीं एक दूसरे यूजर ने एयर इंडिया को लिखा कि आपने हमारा दिल जीत लिया. एयरलाइन ने इस वीडियो को लेकर एक बयान में बताया कि इस वीडियो को गीतकार प्रसून जोशी, सिंगर शंकर महादेवन और डायरेक्टर भरतबाला के सहयोग से तैयार किया गया है.

On Social Media:हो सके तो मुस्कुराहट बांटिये, रिश्तों में कुछ सरसराहट बांटिये