100 माननीय MLAs ने Property की गलत जानकारी देकर Election जीता , अब Income Tax ने भेजा Notice

475

Patna: बिहार विधानसभा के लिए पिछले वर्ष हुए चुनाव के दौरान नियमानुसार सभी उम्मीदवारों ने अपने-अपने affidavits में संपत्ति का ब्योरा दिया था।चुनाव के बाद Income Tax ने जांच में पाया कि करीब 100 MLAs ऐसे हैं, जिन्होंने संपत्ति का गलत ब्योरा दे दिया है।

यानी उन्होंने अपनी जितनी संपत्ति की घोषणा कागज पर की है, वास्तव में उससे कहीं ज्यादा संपत्ति के मालिक ये हैं।इनमें सभी दलों के विधायक शामिल हैं।

जीते हुए सभी माननीयों की संपत्तियों की जांच का आदेश Election Commission ने Income Tax Dept को दिया था।इसकी समुचित report तैयार करके चुनाव आयोग को भेजी जायेगी।जिन 100 mlas की संपत्ति इनकी स्वघोषित संपत्ति के मुकाबले गलत पायी गयी है, उन्हें आयकर विभाग ने notice भेजा है।इनसे affidavits और हकीकत में संपत्ति में अंतर का कारण पूछा गया है।

सभी विधायकों को November के अंत तक जवाब देने को कहा गया है।हालांकि, कुछ विधायकों ने इसके लिए extra time की मांग भी की है।समय सीमा बीतने के बाद भी कोई विधायक अपने affidavits में गलत तरीके से घोषित संपत्ति का सटीक कारण नहीं बता पायेंगे, तो उनसे पूछताछ भी हो सकती है।साथ ही इसकी विस्तृत रिपोर्ट चुनाव आयोग को सौंपी जायेगी।इसके बाद चुनाव आयोग से प्राप्त दिशानिर्देश के आधार पर कार्रवाई की जायेगी।

कुछ विधायकों की वास्तविक आय उनकी ओर से घोषित आय से कई गुनी ज्यादा है।फिलहाल ऐसे लोगों की खासतौर से जांच चल रही है।जिन 100 विधायकों की गलत संपत्ति का ब्योरा पकड़ा गया है, उनके पिछले तीन-चार सालों के ITR की भी जांच की गयी है।इसमें तुलना करने पर कई स्तर पर गड़बड़ी सामने आयी है।कुछ विधायकों ने तो हलफनामे में कई movable & immovable properties का जिक्र ही नहीं किया है।कुछ ने आयकर रिटर्न में जिन संपत्तियों उल्लेख किया, उसका जिक्र हलफनामे में नहीं किया है।