Jananee Suraksha Yojana : ‘जननी सुरक्षा योजना’ की राशि कई महीनों से नहीं मिली!

सीएम हेल्पलाइन पर भी स्वास्थ्य विभाग की शिकायत हुई!

652

Jananee Suraksha Yojana : ‘जननी सुरक्षा योजना’ की राशि कई महीनों से नहीं मिली!

Indore : जिले में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के कारण जननी सुरक्षा योजना की राशि महीनों से महिलाओं को नहीं मिली। महिलाओं के बार-बार कार्यालय के चक्कर लगाने के बाद परेशान होकर इसकी शिकायत सीएम हेल्पलाइन तक पर कर दी। इसके बाद योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि देने की तैयारी की जा रही है।
जानकारी अनुसार संस्थागत डिलीवरी करवाने वाली महिलाओं को सरकार द्वारा जननी सुरक्षा योजना के तहत सहायता राशि प्रदान की जाती है। शहर के पीसी सेठी अस्पताल, एमटीएच अस्पताल, जिला अस्पताल ऐसे हॉस्पिटल है, जहां अधिकारियों की लापरवाही के कारण 500 से भी अधिक महिलाओं को राशि नहीं मिल पाई। ये महिलाएं बार-बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट-काटकर परेशान हो गईं। इसके बाद भी राशि नहीं मिली।

कुछ ने सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कर दी। इसके बाद अधिकारी अब महिलाओं के आवेदनों में कमियां निकालने में जुट गए हैं। उधर, मामले में सीएमएचओ ने भी अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। सीएमएचओ ने सभी आवेदनों की दोबारा जांच करवाकर एक सप्ताह में राशि का भुगतान करने के भी निर्देश दे दिए हैं।

पहले भी आ चुकी शिकायत
ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। इसके पहले भी जननी सुरक्षा योजना के तहत दी जाने वाली राशि में लापरवाही बरतने की शिकायत सामने आ चुकी हैं। इसके बाद भी कभी अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई नहीं हुई। इस बार मामला सीएम हेल्पलाइन तक पहुंचने के बाद देखते हैं अधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाती है या सिर्फ राशि देकर मामले को ठंडा कर दिया जाता है।