Maintenance will be done by IDA : शहीद पार्क का मेंटेनेंस IDA ही करेगा, 17 लाख के टेंडर होंगे!

मेंटेनेंस के बाद इसे फिर ठेके पर देने की प्रक्रिया शुरू होगी!

231

Maintenance will be done by IDA : शहीद पार्क का मेंटेनेंस IDA ही करेगा, 17 लाख के टेंडर होंगे!

Indore : शहीदों की याद को तरोताजा और उनके जीवन वृतांत का विश्लेषण करने इंदौर विकास प्राधिकरण (आईडीए) ने शहीद पार्क का निर्माण किया था। खजराना स्थित निर्माणाधीन फ्लाईओवर ब्रिज के समीप बने पार्क के रखरखाव पर 17 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। शीघ्र ही इसका काम शुरू होगा। मेंटेनेंस कार्य पूरा होने पर देखरेख के लिए टेंडर होंगे।

आईडीए के सूत्रों ने बताया कि करीब एक दशक पहले शहीद पार्क का निर्माण किया गया था। पार्क को देखने प्रतिदिन कई लोग पहुंचते हैं। 15 अगस्त, 26 जनवरी को दर्शकों की संख्या बढ़ जाती है। पूर्व में इसका जिम्मा निगम को सौंपा गया था, लेकिन निगम ने चंद दिनों तक व्यवस्था देखी और बाद में जिम्मेदारी से मुंह मोड़ लिया। निजी कंपनी को देखने के प्रयास भी किए, लेकिन सफलता नहीं मिली। वर्तमान में प्राधिकरण अपनी धरोहर को सहेजने में लगा हुआ है। मेंटेनेंस होने के बाद पुन: इसे ठेके पर देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ठेके पर नहीं जाने से आईडीए को काफी नुकसान हो रहा है।

आइडीए ने करीब साढ़े 3 करोड़ रुपए खर्च करके इस शहीद पार्क को आकार दिया है। इसका उद्देश्य था शहीदों की वीरती प्रदर्शित करना ताकि शहरवासी उन्हें याद रखे। 2014 में शहीद पार्क का काम शुरू हुआ था। तत्कालीन अधिकारियों ने 15 अगस्त 2018 को इसके उद्घाटन की तैयारी कर ली थी, लेकिन संचालन तय नहीं होने से मामला टला तो तीन साल और लग गए। आइडीए ने निर्माण तो कर दिया। लेकिन आर्मी, बीएसएफ, पुलिस, एनसीसी किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली।

शहीद पार्क में इंडिया गेट की प्रतिकृति बनाई गई है। यहां शहीदों के चित्र लगाने की योजना थी। साथ ही एक छोटा थिएटर बनाया गया है। इसका उद्देश्य था कि यहां 15 अगस्त, 26 जनवरी के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण दिनों में शहीदों की गाथा पर बनी फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा, दर्शक दीर्घा बनाई गई थी जहां बैठकर लोग अपनी शहीदों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें।