Action Against 11 Firecracker Traders : फटाखा दुकानों, फैक्ट्रियों और गोदामों की जांच, 11 जगह सील की कार्रवाई! 

कई जगह सुरक्षा मापदंड और अनियमितताएं मिली, शर्तो का उल्लंघन भी मिला!   

559

Action Against 11 Firecracker Traders : फटाखा दुकानों, फैक्ट्रियों और गोदामों की जांच, 11 जगह सील की कार्रवाई! 

Indore : हरदा हादसे के बाद जिला प्रशासन एवं पुलिस की टीमों ने बुधवार को भी फटाखा फैक्ट्रियों और गोदामों की जांच की। जांच के दौरान लायसेंस की वैधानिकता, सुरक्षा के मापदंड़ों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान दौरान अनियमितताएं पाए जाने पर 11 फटाखा दुकानों, फैक्ट्री और गोदामों को सील किया गया। इन संस्थानों के संचालकों के विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है। हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुई भीषण आगजनी की दुर्घटना के मद्देनजर कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देशन में सुरक्षा संबंधी सभी उपाय सुनिश्चित कराए जा रहे हैं।

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी ने ज़िले के सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में पटाखा फैक्ट्रियों और गोदामों का निरीक्षण करें। निर्देश दिए गए कि पटाखा फैक्ट्रियों और गोदामों में सुरक्षा संबंधी सभी उपाय सुनिश्चित होने चाहिए। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए हैं कि इन पटाखा फैक्ट्रियों और गोदामों की वैधानिकता भी सुनिश्चित की जाए। इस क्रम में जिले के एसडीएम एवं तहसीलदारों द्वारा पुलिस बल के साथ निरीक्षण की कार्रवाई प्रारंभ की गई है। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने पुलिस प्रशासन के साथ अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर पटाखा फैक्ट्री एवं गोदामों का निरीक्षण किया।

IMG 20240207 WA0051

महू के एसडीएम विनोद राठौर ने बताया कि एसडीओपी एवं थाना प्रभारी किशनगंज के साथ पटाखे की दुकानों की जांच की गई। इसमें अनियमितताएं पाए जाने पर ग्राम हरसोला में ओम सांई बाबा एजेंसी प्रोपराइटर जयप्रकाश सुखरानी के गोदाम एवं दुकान को सील किया गया। इनके पास भंडारण का लाइसेंस था, यह भंडारण के अतिरिक्त कच्चा रॉ मैटेरियल बुलाकर उनको री पैकिंग करके उनका भी विनिर्माण का काम कर रहे थे। इन शर्तो का उल्लंघन किया है। इनके खिलाफ थाना किशनगंज में एफआईआर दर्ज करवाई जा रही है।

इसके अतिरिक्त विजय ट्रेडर्स प्रो भारत भजनलाल हरसोला की दुकान के लाइसेंस में उल्लेखित क्षमता से अधिक भंडारण पाए जाने से उनकी दुकान को भी सील किया गया। इसके अतिरिक्त कृति फायर वर्क्स प्रो जितेंद्र पवार, ओम साई एजेंसी के गिरीश मधुकर तथा शुभम एजेंसी के ललित परानी सभी ग्राम हरसोला इन्होंने लाइसेंस के साथ जो ड्राइंग स्वीकृत है उससे अधिक टीन शेड का अतिरिक्त निर्माण किया जो शर्तो का उल्लंघन है, उनके लाइसेंस को निरस्त करने की कार्रवाई भी की जाएगी।

IMG 20240207 WA0053

बिचौली हप्‍सी की एसडीएम कल्याणी पांडे ने बताया कि थाना क्षेत्र तेजाजी नगर में राजस्व एवं पुलिस द्वारा सयुंक्त रूप से फटाखे भंडारण के 14 गोदामों का सघन निरीक्षण किया गया। विस्फोटक नियमों का पालन ना किये जाने पर 5 गोदामों के विरूद्ध कार्रवाई की गई। इनमें कैलाद करताल के तीन तथा मौरोद नगर के दो गोदाम सील किए।

राऊ क्षेत्र के एसडीएम राकेश परमार द्वारा भी रंगवासा क्षेत्र में दुकानों, फैक्ट्री/ गोदामों का निरीक्षण किया गया। खुडेल क्षेत्र में एसडीएम अजीत श्रीवास्तव ने पुलिस अधिकारियों के साथ जांच की गई। इसी तरह हातोद में भी एसडीएम अजय भूषण शुक्ला द्वारा गोदामों की जांच की गई। इसमें एक फटाके के कारखाने को सील किया गया। जिले में सभी एसडीएम द्वारा फटाखा दुकानों, फैक्ट्री / गोदामों के निरीक्षण की कार्रवाई जारी है।