30 Smugglers Abscond from Custody : लखनऊ एयरपोर्ट पर पकड़ाए 30 स्मगलर कस्टम की हिरासत से फरार!  

कस्टम के सहायक आयुक्त समेत 8 अफसरों को एयरपोर्ट से हटाया गया!   

636

30 Smugglers Abscond from Custody : लखनऊ एयरपोर्ट पर पकड़ाए 30 स्मगलर कस्टम की हिरासत से फरार!

 

Lucknow : शारजाह से एक फ्लाइट में 30 स्मगलर सवार होकर लखनऊ उतरे। उनके पास करीब 4 करोड़ का सोना था। कस्टम वालों ने सभी 30 स्मगलर यात्रियों को मंगलवार को हिरासत में लिया। लेकिन कुछ घंटों के भीतर ये सभी स्मगलर कस्टम की हिरासत से रहस्यमय परिस्थितियों में फरार हो गए। जबकि, सभी को एयरपोर्ट परिसर के भीतर कड़ी केंद्रीय सुरक्षा मैं रखा गया था। सीआईएसएफ व कस्टम ने एयरपोर्ट पर 3.13 करोड़ की विदेशी सिगरेट व 23.90 लाख रुपए नकद बरामद किए। कस्टम अफसरों के मुताबिक, सूचना थी कि तस्करों ने शरीर में साढ़े तीन करोड़ का सोने का पेस्ट छिपाया है, इसलिए उन्हें मेडिकल जांच के लिए रोक लिया गया।

मामला खुला तो काफी वक्त बीतने के बाद लखनऊ पुलिस को जानकारी दी गई। लेकिन, सभी स्मगलर फरार हो चुके हैं। लखनऊ पुलिस का कहना है सूचना मिलने के उपरांत वो चिन्हित स्मगलर्स के बारे में जानकारी जमा कर रही है। घटना के बाद डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) ने कस्टम के सहायक आयुक्त एके सिंह सहित 8 अफसरों को एयरपोर्ट से हटाकर मुख्यालय से संबद्ध कर दिया। बुधवार देर रात 10 अफसरों व कर्मचारियों की नई टीम एयरपोर्ट पर तैनात कर दी गई।

घटना के अनुसार शारजाह से लखनऊ आने वाली फ्लाइट से सोमवार सुबह करीब 7.10 बजे 36 आरोपियों को फ्लाइट से हिरासत में लिया गया। इन सभी को डीआरआई के इंटेल पर सोना और सिगरेट की तस्‍करी के आरोप में हिरासत में लिया गया। तलाशी के दौरान, इनके कब्‍जे से 3.5 करोड़ रुपए का सोना, 25 लाख रुपए नगद और विदेशी सिगरेट की स्टिक्‍स बरामद की गईं थी।

कस्‍टम अधिकारी के अनुसार, पूछताछ के दौरान एक महिला सहित 6 आरोपियों ने सोने के बॉडी कंसीलमेंट की बात स्‍वीकार की थी, लिहाजा सभी तस्‍करों की बॉडी का एक्‍स-रे कराया जा रहा था। इस बीच, एक तस्‍कर ने बीमारी का बहाना बनाया और तुरंत इलाज मुहैया कराने की जिद करने लगा। अधिकारी अपनी प्रतिक्रिया देते, इससे पहले दूसरे आरोपियों ने हंगामा करना शुरू कर दिया।

जब तक कस्‍टम के दूसरे अधिकारी कुछ समझ पाते, इससे पहले मौके पर अफरा तफरी का माहौल बन गया। इसी का फायदा उठाकर 30 आरोपी मौके से फरार हो गए। वहीं, कस्‍टम से शिकायत मिलने के बाद लखनऊ पुलिस की टीम ने भी तस्‍करों की तलाश शुरू कर दी। इस बारे में आईबी को भी अलर्ट कर दिया गया है। आईबी भी अपने स्‍तर पर आरोपियों का पता लगा रही है।

हिरासत में लेने के बाद कस्‍टम अधिकारियों ने सभी तस्‍करों के पासपोर्ट अपने कब्‍जे में ले लिए थे। पासपोर्ट में आरोपियों के मूल पता दर्ज है, लिहाजा उनके परिजनों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा, एयरलाइंस की मदद से उन टिकट एजेंट्स और वेब लोकेशन भी पता की गई है, जहां से आरोपियों ने टिकट बुक किए थे।