Fraud : लोन देने के नाम पर फर्जी कंपनी खोली, लाखों रुपए का लोगों को झांसा दिया, फरार अंतर्राज्यीय आरोपी पकड़ाया! 

1195

Fraud : लोन देने के नाम पर फर्जी कंपनी खोली, लाखों रुपए का लोगों को झांसा दिया, फरार अंतर्राज्यीय आरोपी पकड़ाया! 

 

Ratlam : शहर के स्टेशन रोड थाने पर फरियादी गिरीश मेहता निवासी स्टेशन रोड ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि माह नवंबर 2023 में मोहम्मद फारूक नाम का 1 व्यक्ति अपने साथी के साथ मुझसे मिला था और उसने बोला की मैं रतलाम में फाइनेंस कंपनी खोलना चाहता हूं मुझे ऑफिस व निवास करने के लिए किराए से बिल्डिंग की रिक्वायरमेंट हैं जिस पर फरियादी ने फारुख से एग्रीमेंट कर बिल्डिंग किराए पर दे दी थी।

आरोपी द्वारा अपने लोकल एड्रेस पर नई सिम तथा महाराष्ट्र बैंक में बैंक अकाउंट खुलवाया और दैनिक भास्कर समाचार पत्र में विज्ञापन देकर गेट ग्लोबल नाम से फाइनेंस कंपनी में कर्मचारियों को इंटरव्यू लेकर भर्ती किया था और उसके बाद प्लानिंग के अनुसार हाउस लोन, बिजनेस लोन, पर्सनल लोन, मॉर्टगेज लोन, एग्रीकल्चर लोन आदि के पंपलेट छपवाकर ऑफिस का पूरा सेटअप जमाकर लोन बांटने के लिए कर्मचारियों को रतलाम के आस-पास क्षेत्रों में रवाना कर लोन की प्रक्रिया फीस के नाम पर 40 दिन में करीब 15 लाख रुपए इकट्ठा किए थे।

उसके अलावा मकान मालिक गिरीश मेहता से यह कहते हुए की मेरी गेट ग्लोबल फाइनेंस कंपनी का लाइसेंस आरबीआई से प्रक्रिया में हैं और मुझे 122 लोगों को उनकी फाइलों पर लोन वितरण करना हैं, आरबीआई से अप्रूवल होते ही मैं आपको पैसा रिटर्न कर दूंगा और मोहम्मद फारुख ने मुझसे से 27 लाख रुपए उधार मांगे थे।

जिस पर बिल्डिंग मालिक यानी मैंने 14 लाख रुपए नगद एवं 13 लाख रुपए गेट ग्लोबल फाइनेंस कंपनी के रतलाम स्थित महाराष्ट्र बैंक के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए थू। 37 लाख रुपए की राशि आरोपी के हाथ में आते ही राशि लेकर मुंबई आरबीआई ऑफिस जाने का कहकर ऑफिस का सेटअप फर्नीचर आदि छोड़कर आरोपी फरार हो गया था।

फरियादी की रिपोर्ट पर आरोपी मोहम्मद फारूक (52) पिता फकीर मोहम्मद निवासी एम एम करीम अपार्टमेंट मकरबा सर्कैस अहमदाबाद (गुजरात) के विरुद्ध थाना स्टेशन रोड पर अपराध क्रमांक 123/2024 धारा 420, 406, 467, 468, 471, 34/120 बी आईपीसी का दर्ज कर विवेचना में लिया गया था।

मामले में पुलिस अधीक्षक राहुल कुमार लोढा के निर्देश पर आरोपी की गिरफ्तारी हेतु थाना स्टेशन रोड एवम सायबर सेल की संयुक्त टीम का गठन किया गया था।

टीम द्वारा आरोपी के धोखाधड़ी करने के तरीके का विश्लेषण किया गया जिसमें आरोपी इंटरनेट एवम न्यूज पेपर में लोन के नाम पर विज्ञापन देने की बात सामने आई थी। इसी के आधार पर पुलिस द्वारा समाचार पत्र में लोन के विज्ञापन खोजने पर संदेही के रतलाम में गेट ग्लोबल के नाम से ऑफिस खोलने के अलावा सन फाइनेंस जोधपुर राजस्थान में, ईजी फाईनेंस भुवनेश्वर उड़ीसा में, एक्सलुट शोपर्स सूरत गुजरात, सूर्या फाइनेंस सीकर राजस्थान तथा बिहार, झारखंड, अहमदाबाद गुजरात आदि स्थानों पर लोन हेतु आफिस खोलने की जानकारी प्राप्त हुई।

आरोपी द्वारा सीकर राजस्थान में लोन के लिए एक वेबसाईट भी बनवाई गई थी जिस पर लोन के लिये रजिस्ट्रेशन किया जा सके। पुलिस टीम द्वारा सभी तकनीकी एवं भौतिक साक्ष्यों के आधार पर आरोपी की पड़ताल कर गिरफ्तार किया गया।

आरोपी को पकड़ने में दिनेश कुमार भोजक थाना प्रभारी स्टेशन रोड, उप-निरीक्षक प्रेम सिंह हटीला, मनमोहन शर्मा (सायबर सेल), लक्ष्मीनारायण सूर्यवंशी (सायबर सेल), विजय निनामा, लोकेंद्र सोनी की भूमिका रहीं।