SP in Action : यातायात, पार्किंग और अतिक्रमण व्यवस्था का जायजा लेने SP निकले सड़कों पर! 

सोने-चांदी के बाजार में सब्जी-भाजी, हाथठेला और फल-फूल बेचने वालों से कब मिलेगी निजात? सराफा बाजार में रात्रि में हथियारबंद जवान की तैनाती आवश्यक!

681

SP in Action : यातायात, पार्किंग और अतिक्रमण व्यवस्था का जायजा लेने SP निकले सड़कों पर! 

Ratlam : शहर का सबसे संवेदनशील क्षेत्र सराफा बाजार जहां की बिगड़ी हुई और बदहाल यातायात व्यवस्था, भरे बाजार में चोपायो का विचरण, हाथ-ठेला और फल-फूल, सब्जी-भाजी वालों का जमावड़ा दीपावली और नवरात्रि पर्व के दौरान रंग की दुकानों पर दिन में ही लोडिंग वाहनों की कतारें, यातायात व्यवस्था को प्रभावित करती हैं जिन्हें दिन में प्रतिबंधित करना अत्यंत आवश्यक है।

 

अन्य प्रदेशों से शहर के सराफा बाजार में खरीदारी करने आने वाले ग्राहकों के लिए वाहन पार्किंग का अभाव, सुलभ शौचालय का अभाव, दिनदहाड़े गुंडों द्वारा व्यापारी को हफ्ता वसूली के धमकाना, पुलिस बल का तैनात नहीं होना यह सब सराफा बाजार सहित शहर-भर के अन्य व्यावसायिक क्षेत्रों में कमियां खामियां को दूर करने की दरकार हैं।

 

हां बदहाल यातायात व्यवस्था और अन्य हालात को देखने कुछ दिन पहले रतलाम आए एसपी अमित कुमार गुरुवार को खुद शहर की सड़कों पर पैदल भ्रमण कर यातायात की स्थिति का जायजा ले रहें थे। वह दल-बल शहर के माणकचौक थाना क्षेत्र के गणेश देवरी, धानमंडी तथा चांदनी चौक स्थित सराफा बाजार में भी पंहुचे थे। उन्होंने आजाद चौक के अंदर जाकर भी स्थिति का जायजा लिया था।

 

बता दें कि बारिश के चलते भी एसपी अमित कुमार ने प्रमुख बाजार के क्षेत्रों का दौरा किया और यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को भी दिए। इस दौरान उन्होंने शहर के व्यापारियों से मुलाकात कर उनके सुझाव भी प्राप्त किए। इस दौरान सराफा व्यापारियों ने सराफा बाजार में रात्रि में पुलिस गश्ती दल और हथियारबंद जवान को तैनात करने की मांग भी की।

IMG 20240926 WA0143

बता दें कि सबसे पहले एसपी अमित कुमार गुरुवार दोपहर करीब 4 बजे अपने दल के साथ शहर के व्यस्ततम क्षेत्रों में पहुंचे। राम मंदिर चौराहे पर अक्सर लगने वाले जाम की स्थिति का निरीक्षण करते हुए उन्होंने पार्किंग व्यवस्था को सुधारने और अस्थायी अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। इसके बाद एसपी ने माणकचौक थाना क्षेत्र के गणेश देवरी और धानमंडी क्षेत्र का दौरा किया। यहां उन्होंने सड़क पर अव्यवस्थित तरीके से खड़े वाहनों पर नाराजगी जाहिर की और ट्रैफिक डीएसपी अनिल राय से दिन के समय हो रही लोडिंग-अनलोडिंग की प्रक्रिया को रात में शिफ्ट करने का सुझाव दिया।

IMG 20240926 WA0141

कार चालक को दी समझाइश

एसपी अमित कुमार का पैदल भ्रमण चांदनीचौक क्षेत्र तक जारी रहा, जहां उन्होंने स्थानीय व्यापारियों और नागरिकों से बातचीत की। क्षेत्रीय सुरक्षा व्यवस्था और यातायात सुधार पर चर्चा करते हुए उन्होंने पार्किंग स्थलों का भी निरीक्षण किया और पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बीच सड़क पर खड़े वाहनों को देखकर यातायात डीएसपी से पूछा कि वाहन इस तरह सड़कों पर क्यों खड़े हैं। रास्ते में खड़ी एक कार को देखकर एसपी उसके चालक के पास भी गए और इस तरह कार पार्क करने पर उसे समझाइश दी।

 

एसपी माणक चौक थाने पहुंचे और वहां व्यापारियों और नागरिकों के साथ जनसंवाद किया। उन्होंने जनता से उनके सुझावों को सुना और यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

इस दौरान सराफा बाजार के व्यापारी झमक भरगट, कांतिलाल छाजेड़, विशाल डांगी, रामबाबू शर्मा, राजेश जैन तथा अन्य सामाजिक कार्यकर्ता और व्यापारी मौजूद रहें।

देखते हैं एसपी अमित कुमार की इस पहल से शहरवासियों को यातायात व्यवस्था में परिवर्तन होता हैं या नहीं यह आने वाला समय ही बताएगा???