Directive to Remove Animal Shelters : पशुओं के तबेले हटाने, तबेले मालिकों को दी हिदायत!

समयावधि पश्चात नगर निगम द्वारा तोड़े जाएंगे तबेले व बाड़े, युवक की सांड के मारने से हुई मौत के बाद जागा निगम प्रशासन?

349

Directive to Remove Animal Shelters : पशुओं के तबेले हटाने, तबेले मालिकों को दी हिदायत!

Ratlam : विगत दिनों शहर की तेजा नगर कॉलोनी में 1 युवक की मौत, 1 महिला और ग्रामीण के घायल होने के बाद निगम प्रशासन हरकत में आया हैं आज निगम के अधिकारियों ने शहर में चोपायो के मालिकों से रुबरू मिलकर उन्हें समझाया और चोपायो को खुला नहीं छोड़ने की समझाइश देकर नहीं मानने पर तबैलो को तोड़ देने की हिदायत दी।

IMG 20240927 WA0157

बता दें कि स्वच्छंद विचरण करने वाले मवेशियों नागरिक दुर्घटना का शिकार ना हो तथा यातायात प्रभावित ना हो इस हेतु नगर निगम क्षेत्र में संचालित मवेशियों को बाड़े तथा तबेले हटाने के अभियान के तहत निगम आयुक्त हिमांशु भट्ट के निर्देश पर बाड़े एवं तबेले हटाने हेतु संबंधितों को समझाइश दी गई।

IMG 20240927 WA0159

स्वास्थ्य अधिकारी एपी सिंह के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग का अमला वार्ड क्रमांक 19 व 20 में पंहुचकर तबेले के मालिक गोपाल-तुलसीराम, सुमीत-दिनेश, किशोर-लक्ष्मण, सीताबाई व उंकारलाल-बाबुलाल को समझाइश दी कि वे अपने तबेले एवं बाड़ों को शहर से बाहर स्थानांतरित करें अन्यथा सूचना-पत्र की समयावधि पश्चात नगर निगम द्वारा तबेले एवं बाड़ों को हटाया जाकर संबंधित के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।

मामले में निगम आयुक्त हिमांशु भट्ट ने बताया कि स्वच्छंद रूप से विचरण करने वाले मवेशियों से दुर्घटना होने के साथ-साथ यातायात भी प्रभावित होता हैं। मवेशियों के बाड़े व तबेलों से शहर तो गंदा होता ही हैं साथ ही उत्पन्न गंदगी से मच्छर पैदा होते हैं जिससे नागरिकों को मच्छर जनित बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। निगम एक्ट के विरूद्ध शहर में संचालित गाय, भैंस, सूअर व अन्य पशुओं के तबेले एवं बाड़े हटाने की कार्यवाही की जा रही हैं। नियत समयावधि में मवेशी पालकों द्वारा तबेले व बाड़े स्वंय नहीं हटाते हैं तो उन्हे नगर निगम द्वारा तोड़ा जाकर संबंधितों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाहीं की जाएगी।