नगर निकाय चुनाव: मंदसौर जिले में 190 पार्षदों के लिए 940 उम्मीदवारों ने नामांकन दाख़िल किये

भाजपा - कांग्रेस के असंतुष्ट भी शामिल

1024

मंदसौर से डॉ . घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट

मंदसौर । जिले की एक नगर पालिका मंदसौर एवं दस नगर परिषद में 190 पार्षदों के लिए जिले में 940 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन प्रस्तुत किये । शनिवार को अंतिम दिन 500 से अधिक नामांकन दाखिल हुए ।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री गौतमसिंह के अनुसार 20 जून को सभी नामांकन की जांच होगी । 22 जून तक नाम वापस लिए जासकेंगे ।

सात सालों बाद हो रहे चुनावों को लेकर नगरीय क्षेत्रों में उत्साह देखा गया । सत्तारूढ़ भाजपा में दावेदारों की संख्या अधिक रही । कांग्रेस में भी जोश देखा गया । आम आदमी पार्टी की एंट्री भी हुई है । निर्दलीय भी बड़ी संख्या में चुनावी मैदान में हैं ।

सही स्थिति 22 जून के बाद स्पष्ट होगी ।
प्रदेश की सबसे बड़ी नगर पालिका मंदसौर में 40 वार्डो के लिए 238 नामांकन आये हैं । वार्डो में भाजपा और कांग्रेस के एक से अधिक पार्षद पद के दावेदार हैं । भाजपा की जारी अधिकृत सूची के अतिरिक्त भी बीस वार्डों में असंतोष व्यक्त करते हुए , ढोल धमाकों के साथ रैली निकाल नामांकन दिये गए ।

नगर निकाय चुनाव:  मंदसौर जिले में 190 पार्षदों के लिए 940 उम्मीदवारों ने नामांकन दाख़िल किये

मंदसौर में कांग्रेस द्वारा अधिकृत सूची ही नामांकन का अंतिम समय बीत जाने बाद सार्वजनिक हुई । पार्टी ने चयनित उम्मीदवारों को पहले सूचित किया ।

असंतोष भाजपा में अधिक देखा जारहा है । कार्यकर्ताओं और नागरिकों की शिकायत प्रबलता से सामने आई है कि अनारक्षित वार्डो में भी भाजपा द्वारा ओबीसी वर्गों को उम्मीदवार बना दिया है । ऐसे आधा दर्ज़न वार्डों में आक्रोश है ।
अपने स्तर पर प्रयास करते हुए भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने भी अंतिम दिन पर्चे भर दिये ।
अब असंतोष और असन्तुलन को भाजपा संगठन , मंत्री , सांसद और विधायक कैसे साधते हैं इस पर बहुत कुछ निर्भर करेगा ।

हालांकि भाजपा जिला महामंत्री विजय अठवाल ने कहा भाजपा बड़ा और मजबूत संगठन है । यह विचार और विकास के साथ चुनावों में है । सभी स्थानों पर प्रचंड बहुमत से जीत होगी । असन्तोष जैसी कोई बात नहीं है । पार्टी अनुशासन है सबसे बात कर समाधान होगा । अच्छे परिणाम मिलेंगे ।

कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष और मंदसौर नगर पालिका अध्यक्ष रहे मोहम्मद हनीफ़ शैख़ ने कहा नगर व जिले में नागरिकों में भारी आक्रोश है । जनसुविधाओं की समस्या गहरी हैं । जनमानस में कांग्रेस के प्रति उत्साह है यह सकारात्मक है , मंदसौर सहित नगर परिषदों में जीत मिलेगी ।

जिले की दस नगर परिषद में प्रत्येक में 15 पार्षद निर्वाचित होंगे और वे ही अध्यक्ष को चुनेंगे ।
नगरी में 57 , सीतामऊ में 83 , भानपुरा में 84 , गरोठ में 54 , शामगढ़ में 87 , सुवासरा में 78 , भैसोदामंडी में 92 ,मल्हारगढ़ में 60 , नारायणगढ़ में 60 और पिपलियामंडी में 75 नामांकन प्रस्तुत हुए हैं ।
अब उम्मीदवारों से नाम वापसी के लिए मान मनोव्वल , असंतोष को दूर करने , अनुशासन का पाठ पढ़ाने का दौर चालू है । बुधवार को चुनावी संग्राम की स्थिति स्पष्ट होगी ।
हालांकि कई अधिकृत उम्मीदवार जनसंपर्क में जुट गए हैं ।