Black wheat :काले गेंहू के सेवन से सेहत को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, डाइट में करें शामिल

1154
Black wheat

 Black wheat:काले गेंहू के सेवन से सेहत को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, डाइट में करें शामिल

Benefits Of Eating Black Wheat: काला गेंहू शरीर के लिए फायदेमंद होता है। यह सामान्य गेंहू से अलग होने के साथ इसकी आटे की रोटियां भी काली बनती है। यह गेंहू पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

इसमें जिंक, प्रोटीन, कॉपर, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन बी1 पाया जाता हैं। इसके सेवन से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं कम होने के साथ शरीर की कमजोरी भी दूर होती हैं। यह शरीर को हेल्दी रखने के साथ कई बीमारियों से भी शरीर का बचाव करता है। इसके सेवन से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम होने के साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है। यह कब्ज की समस्या को दूर करने के साथ मल को भी सॉफ्ट बनाता है। आइए जानते हैं काले गेंहू खाने के अन्य फायदों के बारे में फिट क्लीनिक की डाइटिशियन सुमन से।

डायबिटीज में फायदेमंद

काला गेंहू की रोटी अगर डायबिटीज के मरीज सेवन करते हैं, तो इसको खाने से शरीर में ब्लड शुगर कम होने के साथ शरीर हेल्दी रहता है। वहीं जिन लोगों को डायबिटीज नहीं होती है। उनको काले गेंहू के सेवन से डायबिटीज होने का खतरा कम होता है और शरीर स्वस्थ भी रहता है।

 Black wheat

पाचन-तंत्र के लिए फायदेमंद

अगर आपको भी नॉर्मल गेंहू की रोटी खाने से पेट में कब्ज की समस्या हो जाती है, तो डाइट में काले गेंहू से बनी रोटी को शामिल करें। यह रोटी खाने से कब्ज की समस्या दूर होने के साथ मल मुलायम होता है और पेट साफ होने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Expert’s opinion: डाइजेस्टिव बिस्किट या पराठा, नाश्ते में क्या खाना होता है ज्यादा फायदेमंद?

हार्ट के लिए हेल्दी

काले गेहूं में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो रखने के साथ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इसके सेवन से दिल संबंधी बीमारियां जैसे हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम होता है। काले गेंहू के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर का लेवल भी कंट्रोल रहता है।

बीलीफ ऑनलाइन से काला गेहूं खरीदें 20% तक की छूट

World Spine Day 2023: रीढ़ की हड्डी की सेहत के बारे में 5 Myths और Facts जान लें आप 

खून की कमी करे दूर

काले गेंहू में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो को दूर करने के साथ शरीर को ताकत भी देता है। इसके सेवन से शरीर हेल्दी रहने के साथ कई बीमारियों का खतरा कम भी होता है। इसके सेवन से शरीर का ऑक्सीजन लेवल भी कंट्रोल रहता है।

बच्चों की डाइट में शामिल करें दलिया, कई जबरदस्त फायदे

इम्यूनिटी को करें मजबूत

काले गेंहू में विटामिन बी, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, कैल्शियम, आयरन, कॉपर और अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ मौसमी बीमारियों के खतरे को कम करता हैं। इसमें नियमित गेहूं की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, यह एंटीबॉडी को बनाए रखता है। यह संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

काले गेंहू के सेवन से शरीर को यह फायदे मिलते हैं। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करें