Thomas Cup 2022: भारतीय बैडमिंटन टीम ने 14 बार के चैंपियंस इंडोनेशिया को हराकर थॉमस कप ट्रॉफी जीतकर रचा इतिहास

1469
India Badminton Team Thomas Cup 2022 Winner

स्तंभकार, विश्लेषक, व पत्रकार किरण कापसे की रिपोर्ट

(Indian badminton team created history by defeating 14-time champions Indonesia by winning the Thomas Cup trophy.)

भारतीय पुरुष टीम ने आज बैंकाक में 14 बार के चैंपियंस रही इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर थॉमस कप ट्रॉफी जीतकर इतिहास रच दिया।

विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेता लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, चिराग शेट्टी, और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की विश्व की आठवें नंबरकी युगल जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने-अपने ड्रॉ में पहले तीन गेम में ड्रॉ (टाई) जीत दर्ज की।

सेन ने दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी एंथनी सिनिसुका गिंटिंग को 8-21, 21-17, 21-16 से हराकर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई। वही सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की युगल जोड़ी ने मोहम्मद अहसान और केविन संजय सुकामुल्जो को 18-21, 23-21, 21-19 से हराया।

दूसरे एकल में श्रीकांत ने एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जोनाथन क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से हराकर प्रतियोगिता को सील करने के लिए एक अच्छा प्रदर्शन किया।

गौरतलब है की भारत का थॉमस कप में यह पहला गोल्ड मेडल है।

भारतीय टीम के शानदार जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम को बधाई दी है। एक ट्वीट में, श्री मोदी ने कहा कि “भारत द्वारा थॉमस कप जीतने से पूरा देश उत्साहित है।” उन्होंने टीम को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दीं तथा उम्मीद जताई कि यह जीत आगामी खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी थॉमस कप जीतने पर भारतीय टीम को बधाई दी तथा उन्होंने एक ट्वीट में कहा की “मलेशिया, डेनमार्क और इंडोनेशिया पर लगातार जीत के साथ यह असाधारण उपलब्धि राष्ट्र द्वारा समान सम्मान की मांग करती है।” अनुराग ठाकुर ने इस अद्वितीय उपलब्धि को हासिल करने के लिए भारतीय बैडमिंटन टीम को 1 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की भी घोषणा की है।

मीडियावाला डॉट इन (mediawala.in) की और से भारतीय बैडमिंटन खिलाडियों को इस जीत के उपलक्ष में हार्दिक बधाई !!

किरण कापसे
(स्तंभकार, विश्लेषक, व पत्रकार)