Intermittent Fasting:स्वास्थ के लिए हानिकारक ,जानिये क्या कहती है लेटेस्ट स्टडी!

519

Intermittent Fasting:स्वास्थ के लिए हानिकारक ,जानिये क्या कहती है लेटेस्ट स्टडी!

इंटरमिटेंट फास्टिंग एक फूड प्लानिंग है जो रेगुलर टाइम पर फास्ट और खाने के बीच स्विच करती है. रिसर्च से पता चलता है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके वजन को कंट्रोल करने और रोकने का एक तरीका है-इन दिनों वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का बहुत चलन है. बॉलीवुड सेलिब्रिटी से लेकर आम लोग तक इस तरह की डाइट को फॉलो कर रहे हैं.इंटरमिटेंट फास्टिंग होती है. इंटरमिटेंट फास्टिंग में आप एक निश्चित समय में ही खाना खाते हैं. हर दिन कुछ घंटों के लिए फास्ट करना या वीक में एक दो दिन सिर्फ एक बार मील करना आपके शरीर के फैट बर्न में मदद कर सकता है. और वैज्ञानिक प्रमाण कुछ स्वास्थ्य लाभों की ओर भी इशारा करते हैं.

 एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से समय से पहले जीवन में  खतरा बढ़ सकता है.

अध्ययन के अनुसार, दिनभर में तीन बार की तुलना में एक बार भोजन करने सेस्वास्थ का जोखिम 30% बढ़ जाता है.

शोधकर्ताओं ने बताया कि समय पर नाश्ता न करने से दिल की बीमारी का अधिक खतरा पाया गया, जबकि दोपहर का भोजन या नाश्ता न करने से मौत की संभावना अधिक बढ़ गई थी. शोधकर्ताओं का दावा है कि अगर लोग व्यायाम करते हैं, स्वस्थ भोजन खाते हैं और कभी धूम्रपान नहीं करते तो भी वजन कम किया जा सकता है. लेकिन भोजन के दौरान लंबा गैप करना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. इस अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग एक सुरक्षित और प्रभावी वजन घटाने का तरीका नहीं है. इसके बजाय, लोगों को नियमित रूप से और स्वस्थ भोजन करने का प्रयास करना चाहिए.

5:2 में कैलरी

मानव शरीर में 60% तक पानी होता है, तो हाइड्रेटेड रहना हमेशा जरूरी होता है. पानी पीने के कई फायदे हैं और खासकर फास्टिंग के दौरान पानी आपका सबसे अच्छा दोस्त बन सकता है. यह न केवल स्किन में सुधार करेगा, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालेगा और अधिक एन्जेटित महसूस करने में मदद करेगा, बल्कि भूख को भी कम करेगा. हां, पानी एक प्राकृतिक भूख दमनकारी है और एक गिलास पानी भूख को कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है.इंटरमिटेंट फास्टिंग तकनीकी रूप से आप जो खाते हैं उसे कंट्रोल करने के बारे में नहीं है बल्कि जब आप खाते हैं. हालांकि, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए. एक हेल्दी डाइट के लिए एक सामान्य नियम अधिक कम्पलिट फूड खाना.चीनी और संतृप्त वसा को कम कर रहा है और फूड में सब्जियों और फलों को शामिल करना सुनिश्चित कर रहा है

एक समय में ज्यादा खाना खतरनाक
शोधकर्ताओं ने कहा कि इंटरमिटेंट फास्टिंग करने वाले लोग अक्सर एक बार में बहुत अधिक खा लेते हैं. इससे शरीर की कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है. टेनेसी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक नए अध्ययन में पाया कि दिनभर में तीन बार भोजन करना सबसे अच्छा तरीका है. हालांकि, अध्ययन में पाया गया कि भोजन के बीच बहुत कम समय होने से भी समय से पहले बीमार होने  का खतरा बढ़ जाता है. शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि बहुत अधिक खाने से शरीर की पाचन क्रिया पर दबाव पड़ता

है. इससे शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मुश्किल हो सकती है. इस अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग एक सुरक्षित और प्रभावी वजन घटाने का तरीका नहीं है. इसके बजाय, लोगों को नियमित रूप से और स्वस्थ भोजन करने का प्रयास करना चाहिए.