कोरोना वायरस के बावजूद सुपरहिट होगा आईपीएल 2020, जानिए दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम क्यों है खास

कोरोना वायरस के बावजूद सुपरहिट होगा आईपीएल 2020, जानिए दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम क्यों है खास

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL 2020) का आयोजन इस बार दुबई में आयोजित होने वाला है. कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत के बाहर किया जा रहा है. दरअसल कोरोना के मामले भारत में लगातार बढ़ रहे हैं, जबकि दुबई में इस वायरस के बेहद ही कम मामले सामने आए हैं. ऐसा पहली बार नहीं है जब आईपीएल का आयोजन भारत के बाहर हो रहा हो. साल 2009 में आईपीएल का आयोजन साउथ अफ्रीका में हुआ था और 2014 में आम चुनावों की वजह से इस टूर्नामेंट का आधा भाग यूएई में आयोजित किया गया था. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आईपीएल 2020 आयोजित करने के लिए यूएई एकदम सही देश है और क्यों वहां खिलाड़ी कोरोना वायरस से बचे रह सकते हैं. साथ ही हमारे खास आर्टिकल में आप जानेंगे वहां खेले गए आईपीएल मैचों के कुछ दिलचस्प आंकड़े.

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम है बेहद आधुनिक
आईपीएल 2020 का आयोजन दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम (Dubai International Stadium) में किया जाएगा. ये दुनिया के सबसे आधुनिक स्टेडियमों में से एक है. यहां खिलाड़ियों, मैच अधिकारियों के लिए ऐसी सुविधाएं हैं जो शायद ही दुनिया के किसी स्टेडियम में हों. दुबई क्रिकेट स्टेडियम में 8 पिच हैं और यही वजह है कि एक ही जगह पर आईपीएल 2020 के सभी मैच आयोजित किये जा सकते हैं. मतलब कोरोना काल में खिलाड़ियों को एक जगह से दूसरी जगह नहीं जाना पड़ेगा और वो बायो सिक्योर माहौल में सुरक्षित रहेंगे.

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में डे-नाइट मुकाबलों का मजा ही अलग है. दरअसल इस स्टेडियम में खास तरह की फ्लड लाइट्स लगी हुई हैं, जिसे रिंग ऑफ फायर के नाम से जाना जाता है. इस स्टेडियम में कुल 350 फ्लड लाइट्स लगी हैं, जो कि स्टेडियम की छत पर लगी हैं. मतलब यहां दूसरे स्टेडियमों की तरह खंभों पर लाइट्स नहीं लगाई गई हैं, इस वजह से मैदान में कोई भी परछाई नहीं पड़ती है.



खिलाड़ियों के लिए जबर्दस्त सुविधा
दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम दुबई स्पोर्ट्स सिटी के अंदर बना हुआ है, जहां पर फाइव स्टार होटल की सुविधा भी उपलब्ध है. हालांकि सभी 8 टीमों के खिलाड़ी और उनके पूरे स्टाफ को एक ही होटल में ठहराना आसान नहीं होगा लेकिन दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम के पास कई रिसॉर्ट बने हुए हैं जहां टीमें ठहर सकती हैं. यही नहीं खिलाड़ियों की प्रैक्टिस के लिए यहां आईसीसी एकेडमी बनी हुई है, जहां पर 4 तरह की मिट्टी की पिच बनी हुई हैं. आईसीसी क्रिकेट एकेडमी में ऑस्ट्रेलिया की वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और ब्रिसबेन, इंग्लैंड, पाकिस्तान की मिट्टी की पिच बनी हुई हैं.

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में जबर्दस्त ड्रेसिंग रूम बने हुए हैं. साथ ही स्टेडियम के अंदर आइस बाथ, मसाज और फीजियो टेबल्स की सुविधा भी है. स्टेडियम में जिम और स्वीमिंग पूल की भी सुविधा है लेकिन कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए शायद इनका इस्तेमाल खिलाड़ी ना कर पाएं.

यूएई में आईपीएल के दिलचस्प आंकड़े
अब जरा जान लीजिए की यूएई में आईपीएल का इतिहास कैसा रहा है. मतलब यहां की धरती पर कौन सी आईपीएल टीम मजबूत दिखती हैं और किस टीम के खिलाड़ी ज्यादा प्रभावी हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि किंग्स इलेवन पंजाब ने यूएई में एक भी मैच नहीं गंवाया है. किंग्स इलेवन पंजाब ने यूएई में पांचों मैच जीते हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स ने 4 मैच जीते और एक मैच गंवाया. राजस्थान रॉयल्स ने यूएई में तीन मैच जीते हैं और दो हारे हैं. केकेआर, आरसीबी और सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स ने यूएई में तीन मैच गंवाए हैं और दो जीते हैं. वहीं आईपीएल की सबसे कामयाब टीम मुंबई इंडियंस ने यूएई में पांचों मैच गंवाए हैं.
 



यूएई में किस भारतीय बल्लेबाज की है सबसे अच्छी बल्लेबाजी औसत
यूएई में सूर्यकुमार यादव सबसे अच्छी बल्लेबाजी औसत रखने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. सूर्यकुमार यादव की यूएई में बल्लेबाजी औसत 55 है. वो इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं जिनका यूएई में 50 से ज्यादा का औसत है. यूएई में अजिंक्य रहाणे का बल्लेबाजी औसत 36.40 है. यूएई में एमएस धोनी का बल्लेबाजी औसत 30.00 है. पार्थिव पटेल और केएल राहुल का 29.50 है.

यूएई में सर्वाधिक आईपीएल स्कोर
यूएई में सर्वाधिक आईपीएल स्कोर किंग्स इलेवन पंजाब के नाम है (206/4). चेन्नई सुपरकिंग्स ने यूएई में 205 रन बनाए हैं. इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने यूएई में 193-193 रनों के दो स्कोर बनाए हैं. यूएई में सबसे कम आईपीएल स्कोर आरसीबी ने 70 रन बनाया है. दिल्ली कैपिटल्स भी दुबई में 84 रनों पर सिमटी हुई है.

News Source- News18 Hindi

RB

0 comments      

Add Comment