Pink Guava:पोषक तत्वों से भरपूर गुलाबी अमरूद, डायबिटीज और वेट लॉस में फायदेमंद

280

Pink Guava:पोषक तत्वों से भरपूर गुलाबी अमरूद, डायबिटीज और वेट लॉस में फायदेमंद

अमरूद एक बेहतरीन स्वादिष्ट फल है। अमरूद कई गुणों से भरपूर है। इनमें विटामिन b3 और विटामिन बी 6 होते हैं जो मस्तिष्क में ब्लड सरकुलेशन में सुधार करते हैं और आपकी नसों को आराम देते हैं. अमरुद में कॉपर की मात्रा होती है जो हार्मोन के उत्पादन और अवशोषण के लिए जरूरी है. यह आपके थायराइड ग्लैंड को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है

सफेद या गुलाबी...कौन-सा अमरूद है ज्यादा मीठा?सर्दियों में खाएं ये ड्राईफ्रूट, इम्यूनिटी और हड्डियां दोनों के लिए लाभदायक 

गु

31Iz8spw9kL

गुलाबी अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है, जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इससे घाव भरने में मदद मिलती है। साथ ही अमरूद में बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन में भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, इससे त्वचा की सेहत में सुधार आता है। स्किन एलर्जी से लेकर कई तरह की प्रॉब्लम में सुधार होता है।वेट बढ़ने की परेशानी से जूझ रहे हैं,तो आम अमरूद का सेवन कर सकते हैं, इससे वजन को कम करने में काफी मदद मिलती है। हालांकि सर्दियों में रात को अमरूद खाने से बचना चाहिए। आप दिन के खाने में इसे खा सकते हैं।

गुलाबी अमरूद में कैरोटीनॉयड नामक ऑर्गैनिक पिगमेंट होता है. ये पिगमेंट ही गाजर और टमाटर को लाल रंग देता है. कैरोटीनॉयड में मौजूद कंसन्ट्रेशन अलग-अलग किस्मों के अमरूदों में भिन्न होती है. इसी आधार पर ये सफेद, हल्के गुलाबी से लेकर गहरे गुलाबी रंग के होते हैं. वहीं, सफेद अमरूद की कैरोटीनॉयड सामग्री उसके गूदे को रंग देने के लिए अपर्याप्त है. साथ ही सफेद और गुलाबी अमरूद के स्वाद में भी थोड़ा फर्क होता है.

गुलाबी अमरूद खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। प्रति 100 ग्राम अमरूद में लगभग 7 ग्राम फाइबर के साथ-साथ पेक्टिन जैसे अन्य फाइबर के साथ-साथ अघुलनशील फाइबर भी अधिक मात्रा में होता है। फाइबर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। फाइबर और पानी की मात्रा की काफी अधिक संख्या में होती है। इसे डायबिटीज के अनुकूल फ्रूट माना जाता है।

White Butter: साग के साथ जरूर खाएं सफेद मक्खन , डाइटिशियन से जानें इसके फायदे