Name of The Speaker : PM नरेंद्र मोदी 26 जून को संसद में रखेंगे स्पीकर के नाम का प्रस्ताव

252
Name of The Speaker

  Name of The Speaker: PM नरेंद्र मोदी 26 जून को संसद में रखेंगे स्पीकर के नाम का प्रस्ताव

देश में नई सरकार का गठन हो चुका है. मंत्रियों को उनके विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया है. अब बारी संसद सत्र की है. सत्र की शुरुआत 24 जून से होगी. सत्र में लोकसभा के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव होना है.

इसके लिए राजनीतिक दलों की ओर से अभी से रस्साकशी शुरू हो गई है. सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जून को लोकसभा स्पीकर के उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव सदन में रखेंगे.

सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा में स्पीकर के चुनाव के बाद पीएम मोदी अपने मंत्रिपरिषद के सदस्यों के बारे में सदन को बताएंगे और उनका परिचय कराएंगे. इसके बाद 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी. इसी के साथ सत्र की आगे की कार्यवाही शुरू होगी. लोकसभा चुनाव के बाद यह लोकसभा का पहला सत्र होगा.

लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नाम का खुलासा अभी तक नहीं किया गया है. सियासी गलियारों में चर्चा है कि बीजेपी स्पीकर का पद अपने पास रख सकती है जबकि डिप्टी स्पीकर का पद एनडीए के दो बड़े सहयोगी जेडीयू या फिर टीडीपी में से किसी एक को दिया जा सकता है.

स्पीकर के नाम पर चर्चा के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर रविवार के एनडीए के नेताओं की एक बैठक भी हुई थी. इस बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ-साथ जेडीयू के ललन सिंह और चिराग पासवान भी शामिल हुए थे. हालांकि, इस बैठक में किसके नाम पर चर्चा हुई इसकी जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है.