Ramlal Verma Passed Away : इंदौर के पूर्व SP और जोगी के सलाहकार रामलाल वर्मा का निधन!

उन्हें एनकाउंटर स्पेशलिस्ट माना जाता है, उन्हें दो बार राष्ट्रपति पदक मिले!

1139

Ramlal Verma Passed Away : इंदौर के पूर्व SP और जोगी के सलाहकार रामलाल वर्मा का निधन!

इंदौर में SP रहे रामलाल वर्मा का दिल्ली में निधन हो गया। वे भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी थे और मध्यप्रदेश के कई जिलों में SP रहे। वे छत्तीसगढ़ सरकार के पहले सलाहकार भी रहे। उनकी उम्र करीब 84 साल थी और कुछ समय से बीमार थे। उपचार के लिए परिजन उन्हें दिल्ली ले गए थे। सेवानिवृत्ति के बाद वे ग्वालियर में रहने लगे थे।

उत्तर प्रदेश के उन्नाव के मूल निवासी रामलाल वर्मा काफी पहले मध्य प्रदेश आ गए थे। यहां वे राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी बन गए और ग्वालियर में डीएसपी, सीएसपी, एसपी, डीआईजी और आईजी के रूप में पदस्थ रहे। इसके अलावा वे मुरैना हो शिवपुरी में भी विभिन्न पदों पर रहे।

रामलाल वर्मा को मध्यप्रदेश में एनकाउंटर स्पेशलिस्ट माना जाता था उन्होंने प्रदेश में सबसे ज्यादा एनकाउंटर किए। दस्यु उन्मूलन में भी उन्होंने उल्लेखनीय काम किया था। इसके लिए उन्हें दो बार राष्ट्रपति का गैलेंट्री मेडल भी मिला।

रामलाल वर्मा छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद अजीत जोगी के नेतृत्व में बनी पहली सरकार के सलाहकार नियुक्त किए गए थे। अजीत जोगी जब इंदौर कलेक्टर थे, तब रामलाल वर्मा इंदौर में पुलिस अधीक्षक (SP) रहे। इसलिए दोनों में काफी निकटता थी। सन 2002 में अजित जोगी ने उन्हें राज्य का सुरक्षा और खेल सलाहकार बनाया। उन्होंने खेल के क्षेत्र में भी काफी उल्लेखनीय काम किया।

चार साल पहले अपने इकलौते बेटे के निधन के बाद वे काफी टूट गए थे। लेकिन, उन्होंने कभी इस बात को जाहिर नहीं होने दिया कि तीन दिन पहले उन्हें स्किन संबंधी समस्या हुई थी। इसके इलाज के लिए वे ग्वालियर के एक नर्सिंग होम में भर्ती हुए लेकिन हालत बिगड़ने लगी तो परिजनों ने दिल्ली लेकर गए थे। लेकिन, बीती रात उनका निधन हो गया।