Suspended IAS Officer on Radar: 100 करोड रुपए से अधिक की संपत्ति का हुआ खुलासा

2793
IAS Transfer

Suspended IAS Officer on Radar: 100 करोड रुपए से अधिक की संपत्ति का हुआ खुलासा

गुजरात स्टेट एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी लिमिटेड (GUJSAIL) के पूर्व CEO कैप्टन अजय चौहान को कुछ दिन पहले ही सरकारी एयरक्राफ्ट से 100 से ज्यादा पर्सनल यात्राएं करने के आरोप में सस्पेंड कर दिया गया था। अब हाल ही में उनकी 100 करोड़ की अवैध संपत्ति का खुलासा हुआ है। उनकी ये प्रॉपर्टीज देश और विदेश में हैं। उनके खिलाफ शिकायत की दर्ज की गई है। जिसके बाद सरकार एक्शन में आ गई है और जांच की जा रही है।

India’s Most Royal Palace: इन महलों की खूबसूरती आज भी लोगों को हैरान करती है 

गुजरात नागरिक उड्डयन  निदेशक Gujarat Civil Aviation Director के रूप में पिछले 18 वर्षों और गुजसेल के सीईओ Gujcel CEO के रूप में 13 वर्षों तक देश पर एक छत्र राज करने  वाले कैप्टन अजय चौहान Captain Ajay Chauhan ने अपने पद का दुरुपयोग abuse of position कर दोनों हाथ से आकूत संपत्ति इकट्ठी की।

GUJSAIL has planned to explore almost each and every corner of aviation sector in the next 10 years”

राज्य सरकार के गुड बुक में लम्बे समय तक शामिल रहे चौहान की मुश्किल उस समय शुरू हुयी जब मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को निजी तौर से शिकायत मिली कि उन्होंने सरकारी विमान official aircraft का दुरुपयोग किया है , जिसके बाद जांच के दौरान आरोपों की पुष्ठि होने पर उन्हें गुजरात नागरिक उड्डयन निदेशक और गुजसेल के सीईओ के पद से हटा दिया गया. लेकिन जांच के दौरान खुलासा हुआ है कि देश विदेश में करोड़ों की सम्पति उन्होंने की सम्पत्ति एकत्रित की।

IRS Officer Appointed OSD To President Of India: IRS अधिकारी को महत्वपूर्ण दायित्व 

कैप्टन अजय चौहान राज्य सरकार द्वारा दो अहम पदों से हटाए  के बाद लंबी छुट्टी पर चले गए हैं। वर्तमान में उनके पास लेखा प्रबंधक का मात्र एक पद है। फिर अजय चौहान की देश-विदेश में आय से अधिक संपत्ति की सूची आई है। राज्य सरकार को की गई शिकायत में  कुछ अचल संपत्तियों के साक्ष्य पेश किए गए हैं।

 

IAS Ajay Chauhan

अब भ्रष्टाचार की शिकायत पर सरकार ने सख्त कार्रवाई करते हुए अजय चौहान की आय से अधिक संपत्ति कहां – कहां है, इस दिशा में जांच शुरू कर दी है.  अहमदाबाद के प्रहलाद नगर में रिवेरा एलिगेंस में दो लग्जरी फ्लैट, करई गांधीनगर और शेला में दो बड़े फार्म हाउस और एसजी हाईवे और कॉमर्स छह रास्ता
की प्राइम लोकेशन पर करोडो की उनके और उनके नजदीकी लोगों के नाम से व्यावसायिक संपत्ति हैं।

Special DG Chawla’s New Posting: विशेष पुलिस महानिदेशक चावला की नई पदस्थापना 

गुजरात के मुख्यमंत्री की मंजूरी के बिना गुजसेल के सीईओ कैप्टन अजय चौहान ने पिछले नौ साल में सरकार के विमान और हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर सरकार को  करोड़ों रुपये का चूना लगाया है। जिसके चलते  अजय चौहान से गुजसेल चार्ज ले लिया गया है। आईएएस नितिन सांगवान को गुजसेल का प्रभार दिया गया है। सूचना के आधार पर जांच की गई जिसमे पाया गया कि  निजी लाभ के लिए सरकारी वाहन का उपयोग कर रहा था।  कैप्टन अजय चौहान मुख्यमंत्री, राज्यपाल के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले  सरकारी जेट का इस्तेमाल अपने परिवार को बाहर घुमाने ले जाने के लिए कर रहे थे।

इसके अलावा नोएडा में एक फ्लैट भी है। सम्पतियों से  20 लाख से अधिक के भाड़े की आय होती है । सूत्रों के अनुसार मूल रूप से राजस्थान के श्रीशेला गांव के चौहान अपने गांव के आसपास  जमीनें खरीदी हैं और अमेरिका में पत्नी के नाम से संपत्तियां भी हैं. अमेरिका में ग्रीन कार्ड धारक अजय चौहान का भी एनआरआई खाता है। सरकार ने गांधीनगर स्थित अजय चौहान के फार्म हाउस में गुजसेल के नाम से खरीदे गए आलीशान फर्नीचर समेत केबिन को सरकार ने जब्त कर लिया है. जो वर्तमान में गुजसेल के परिसर में है।

करई गांधीनगर में सर्वेक्षण संख्या 111 में 7397 वर्ग मीटर का आलिशान घर जिसकी बाजार कीमत 25 करोड़ के आसपास है।  7 / 12 ( जमीन पंजीयन दस्तावेज ) में 50 प्रतिशत हिस्सा अजय चौहान की जगह उनके करीबी  प्रह्लादभाई चौहान के नाम पर दर्ज है। साथ ही कॉमर्स चार रास्ता स्थित टीजीबी को भाड़े में दी गयी दुकान से 2 -3 लाख किराया आता है। प्राइम लोकेशन की बिल्डिंग के विज्ञापन बोर्ड से महीने 10 -12 लाख की आमदनी होती है। एसजी हाईवे पर डोमिनोज को लीज पर दी गई दुकान के लिए प्रति माह 3.17 लाख की आमदनी होती है। जिसका रेंट एग्रीमेंट साल 2017 का हरजिंदर सिंध बेसिन के नाम से है।
ग्रेटर नोएडा में एक फ्लैट का किराया वर्ष 2015 में 10 हजार प्रतिमाह था, जिसका रेंट एग्रीमेंट खुद अजय चौहान ने किया था.