Try to Stop Paper Leak : DAVV की परीक्षा के पेपर लिफाफे CCTV कैमरों के सामने ही खुलेंगे!

कॉलेजों को यूनिवर्सिटी को भी वीडियो भेजना होगा, छात्र भी मांग सकते हैं फुटेज!

621

Try to Stop Paper Leak : DAVV की परीक्षा के पेपर लिफाफे CCTV कैमरों के सामने ही खुलेंगे!

Indore : देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की इस माह बीए, बीकॉम सहित कई परीक्षाएं शुरू होना हैं। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। इस बार केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाने के निर्देश दिए गए। साथ ही परीक्षाओं के पेपरों के लिफाफे इन्हीं सीसीटीवी कैमरों के सामने खोले जाएंगे।

निर्देश के मुताबिक पेपर खोलते हुए इनका वीडियो बनाकर यूनिवर्सिटी भेजने पर जोर दिया जा रहा है। साथ ही परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट बाद तक ही छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद आने वाले छात्रों को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं देंगे। जानकारी अनुसार कुछ समय से यूनिवर्सिटी प्रशासन को ऐसा देखा जा रहा है कि परीक्षा शुरू होने के चंद मिनट पहले ही व्हाट्सअप पर छात्रों को पर्चा वायरल हो जाता है।

ऐसे में वे केंद्र के बाहर ही इन प्रश्नों के उत्तर वे याद करने लगते हैं। उसके बाद ये छात्र देरी से परीक्षा हॉल में एंट्री करते हैं और पर्चा पूरा करने के लिए निश्चित समय के बाद भी समय मांगते हैं। हालांकि, इस बार छात्र ऐसा नहीं कर सकेंगे, क्योंकि यूनिवर्सिटी ने एंट्री का समय सिर्फ 10 मिनट कर दिया है। पहले ये समय 30 मिनट होता था, जो इस बार घटा दिया गया।

बताया जा रहा है कि यह नकल रोकने के लिए यूनिवर्सिटी की कवायद है। जो छात्र 10 मिनट के बाद आएंगे उन्हें अनुपस्थित घोषित कर दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने केंद्रों से भी कहा है कि बदले गए नियमों का सख्ती से पालन किया जाए।

सुरक्षित रखना होगी वीडियो

सीसीटीवी कैमरों के सामने बनाए गए वीडियो को सेव करके रखना होगा। कोई भी छात्र इन वीडियो की मांग कर सकता है और उसे इन्हें उपलब्ध करवाया जाएगा। इस महीने और अगले महीने यूनिवर्सिटी को यूजी और पीजी की 80 के करीब परीक्षाएं ली जाना हैं। इसमें बीए, बीकॉम, एमए समेत अन्य कई कोर्सों की परीक्षाएं शामिल हैं। इसके लिए सभी तैयारियां भी लगभग पूरी कर ली गई हैं।