World Hypertension Day: हाई ब्लड प्रेशर है,तो ये ना खाएं

1298
Hypertension

World Hypertension Day:  हाई ब्लड प्रेशर है, तो  ये ना खाएं

आज 17 मई ‘वर्ल्ड हायपरटेंशन डे’ है। इसकी शुरुआत 2005 से हुई थी। इस दिन का उद्देश्य लोगों के बीच हायपरटेंशन के जोखिम और इसके नियंत्रण को लेकर जागरुकता लाने के उद्देश्य से मनाया जाता है आइये जानते हैं

हृदय-स्वस्थ आहार खाने से आपको स्वस्थ रक्तचाप तक पहुंचने और उसे बनाए रखने में मदद मिल सकती है. यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) इन चीजों को खाने से सख्त मना करता है क्योंकि ये चीजें आपकी नसों पर प्रेशर बढ़ती हैं जिससे इनके फटने का खतरा रहता है.

हाई ब्लड प्रेशर समय के साथ हृदय रोग और स्ट्रोक सहित स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. विशेष रूप से नमकीन चीजें हाई ब्लड प्रेशर को और बढ़ा देती हैं. जब आप नमक खाते हैं, तो आपका शरीर अधिक तरल पदार्थ बनाता है, जिससे आपके रक्त की मात्रा और दबाव बढ़ जाता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि मीठे खाद्य पदार्थ और उच्च संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थ आपके ब्लड प्रेशर को नहीं बढ़ाएंगे, ये भी आपके बीपी को हाई कर सकते हैं.

Diet Chart- Jab Blood Pressure ho high to kya khayein, kitna khayein aur kya na khayien-in Hindi | डायट चार्ट- जब ब्लडप्रेशर हो हाई तो क्या खाएं कितना खाएं, क्या ना खाएं

नमक या सोडियम
नमक यानी सोडियम हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का बड़ा कारण है और इसके चलते ही  ब्लड में लिक्विड बैलेंस बिगड़ता है. टेबल सॉल्ट में लगभग 40 प्रतिशत सोडियम होता है. नमक की कुछ मात्रा सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन इसे जरूरत से ज्यादा खाना आसान है. AHA 1 चम्मच नमक के बराबर ही एक दिन में लेने की सलाह देता है.

  1. ब्रेड और रोल,पकोड़े ,कचोरी ,समोसे .तले हुए व्यंजन
  2. पिज़्ज़ा
  3. सैंडविच
  4. कोल्ड कट्स और क्योर मीट
  5. शोरबा
  6. बरिटोस और टैकोस
  7. सॉफ्ट मीटAntipasto Pizza Sandwich | Hellmann's US

अचार
किसी भी भोजन को संरक्षित करने के लिए नमक की आवश्यकता होती है. यह भोजन को सड़ने से रोकता है और उसे लंबे समय तक खाने योग्य रखता है. यानी जो भी चीज संरक्षित चीज खाते हैं उसमें उतना ही अधिक सोडियम होता है. एक छोटे अचार वाले खीरे में 448 मिलीग्राम सोडियम होता है.

Hypertension

पैकेट या डिब्बाबंद सूप
डिब्बाबंद सूप सरल और तैयार करने में आसान होते हैं, लेकिन ये सूप हाई सोडियम वाले होते हैं. डिब्बाबंद और पैक किए गए शोरबा और स्टॉक में समान मात्रा हो सकती है. इसका मतलब है कि वे आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं. टमाटर के सूप के एक कैन में 1,110 मिलीग्राम सोडियम होता है, जबकि चिकन और सब्जियों के सूप के कैन में 2,140 मिलीग्राम सोडियम होता है.इसके बजाय कम या कम सोडियम सूप चुनने की कोशिश करें, या ताजी सामग्री से घर पर अपना सूप बनाएं.

Miracle Of Garlic: रोजाना खाली पेट खाएं सिर्फ 2 लहसुन की कलियां, देखें चमत्कार

डिब्बाबंद टमाटर उत्पाद
अधिकांश डिब्बाबंद टमाटर सॉस, पास्ता सॉस और टमाटर के रस सोडियम में उच्च होते हैं. इसका मतलब है कि वे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं, खासकर यदि आपको पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर है. एक कप टमाटर के रस में 615 मिलीग्राम  सोडियम होता है. अपने ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए, इन विकल्पों को चुनें या ताज़े टमाटर का उपयोग करें, जो लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ताजी सब्जियों के कई हृदय-स्वस्थ लाभ होते हैं.

चीनी
चीनी आपके ब्लड प्रेशर को कई तरह से बढ़ा सकती है. चीनी वयस्कों और बच्चों में वजन बढ़ाने में योगदान देता है. अधिक वजन और मोटापे से हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना बढ़ जाती है. अतिरिक्त चीनी का ब्लड प्रेशर बढ़ने पर भी सीधा प्रभाव पड़ सकता है. हाई ब्लड प्रेशर वाली महिलाओं में 2019 के एक अध्ययन में बताया गया है कि 2.3 चम्मच चीनी कम करने से सिस्टोलिक में 8.4 मिमी एचजी की गिरावट और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर में 3.7 मिमी एचजी की गिरावट हो सकती है.

जानिए रोजाना मूंग की दाल खाने के के फायदे

ट्रांस या संतृप्त वसा वाली चीजें
हृदय को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अच्छा है कि संतृप्त वसा को कम किया जाए और ट्रांस वसा से बचा जाए. ट्रांस वसा कृत्रिम वसा होते हैं जो पैक किए गए खाने की चीजों के शेल्फ लाइफ को बढ़ाते हैं. इन्हें खाने से एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है और एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है. संतृप्त वसा भी ब्लड  में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं.