Agree on New Exam Date : MP-PSC की मुख्य परीक्षा की नई तारीख की घोषणा आज संभावित! 

छात्रों के तीन दिन धरने के बाद अब सहमति की स्थिति बनी!   

138

Agree on New Exam Date : MP-PSC की मुख्य परीक्षा की नई तारीख की घोषणा आज संभावित! 

Indore : एमपीपीएससी मुख्य परीक्षा 2023 की तारीख आगे बढ़ाने पर सहमति बन गई। बताया जा रहा है कि इसकी घोषणा आज संभावित है। प्रिलिम्स और मुख्य परीक्षा के बीच सिर्फ 45 दिन का समय दिए जाने को लेकर अभ्यर्थी धरने पर बैठे थे, उसके बाद यह सहमति बनी। इससे पहले अभ्यर्थियों ने अनिश्चितकालीन धरने के बारे में जिला प्रशासन से लेकर पुलिस तक से अनुमति मांग ली थी।

बताया जा रहा है कि छात्रों ने इस बार 11 सूत्रीय मांग रखी है जिसमें निगेटिव मार्किंग शुरू करने की भी मांग शामिल है। अभ्यर्थियों के मुताबिक निगेटिव मार्किंग से पढ़ने वाले अभ्यर्थियों को फायदा होगा। क्योंकि, कोई भी बिना सोचे-समझे प्रश्नों का जवाब नहीं दे सकेंगे। इससे कटआफ भी कम रहेगा। छात्रों ने कहा कि यूपीएससी और अन्य राज्यों की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग रहती है लेकिन प्रदेश में यह व्यवस्था लागू नहीं है। इसके लिए अब राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2025 से नेगेटिव मार्किंग शुरू करने की मांग रखी है।

11 मार्च से होना थी परीक्षा

एमपीपीएससी के छात्र मांग कर रहे थे कि मुख्य परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाया जाए। क्योंकि प्रीलिम्स के रिजल्ट आने के बाद 45 दिन में ही मुख्य परीक्षा रख दी गई थी। इससे छात्रों को तैयारी करने का समय नहीं मिल पा रहा था। प्रीलिम्स का रिजल्ट 18 जनवरी को जारी किया गया था और मुख्य परीक्षा 11 मार्च से होना है। छात्रों का कहना था कि इतने कम समय में तैयारी नहीं हो सकती। इसे लेकर छात्रों ने एमपीपीएससी कार्यालय के बाहर दो दिन तक धरना भी दिया और इसके बाद प्रशासन को दो दिन का अल्टीमेटम दे दिया था। बताया जा रहा है कि कई बैठकों के बाद मुख्य परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की बात पर सहमति बन गई है। आज नई तारीखों की घोषणा की जा सकती है।