Hijab Bain : कर्नाटक के बाद अब MP में भी हिजाब पर प्रतिबंध लगेगा

स्कूल शिक्षा मंत्री का बयान, नए सत्र से नियम बनेगा, स्कूलों में ड्रेस कोड होगा

1103

Hijab Bain : कर्नाटक के बाद अब MP में भी हिजाब पर प्रतिबंध लगेगा

Bhopal : स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि मध्यप्रदेश में हिजाब को पूरी तरह से बैन किया जाएगा। हम अनुशासन को प्राथमिकता देंगे। सभी स्कूल में सभी विद्यार्थियों का एक ड्रेस कोड होगा। स्कूल शिक्षा विभाग ड्रेस कोड के नियम पर काम कर रहा है। अगले शिक्षा सत्र के लिए जल्द विभाग गाइडलाइन जारी करेगा। अगले साल से ड्रेस कोड के लिए सूचना प्रेषित करेंगे, ताकी सभी विद्यार्थियों में समानता का भाव रहे।

Hijab Bain : कर्नाटक के बाद अब MP में भी हिजाब पर प्रतिबंध लगेगा

कर्नाटक के स्कूल-कॉलेजों में छात्राओं के हिजाब बैन के बाद अब मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का बयान सामने आया। उन्होंने कहा कि MP के स्कूलों में भी हिजाब बैन किया जाएगा क्योंकि, हिजाब ड्रेस कोड का हिस्सा नहीं है, अगर कहीं कोई हिजाब पहनकर स्कूल में आता है, तो बैन लगेगा। मध्यप्रदेश में स्कूल ड्रेस के अनुसार ही बच्चों को ड्रेस पहनना होगा। हम स्कूल ड्रेस कोड को लेकर काम कर रहे हैं। अगले सत्र से पहले ड्रेस कोड पूरी तरह लागू कर दिया जाएगा।

पेपर का तरीका बदलेगा

इससे पहले सोमवार को शिक्षा मंत्री ने कहा था कि MP Board की कक्षा 10वीं और 12वीं के पेपर सरल रखे जाएंगे। पेपर में बड़े प्रश्नों की जगह लघु प्रश्न ज्यादा देने का निर्णय लिया गया है।

70% प्रश्न सिलेबस से ही पूछे जाएंगे, जिससे बच्चों को जवाब देना आसान हो जाए।वही 10वीं-12वीं के फॉर्म की लेट फीस पर छिडे विवाद पर कहा था कि लेट फीस दस हज़ार से कम करने के लिए सरकार अगले सत्र में विचार करेगी। 5वी और 8वीं के एग्जाम बोर्ड पद्धति से ही होंगे, सभी परीक्षाएं मार्च के अंत तक हो जाएंगी।

Also Read: तहसीलदार पर पेट्रोल डालने के मामले ने पकड़ा जोर, 24 घण्टे बाद आंदोलन की चेतावनी