Largest Container Ship Reached India: सबसे बड़ा जहाज..समा जाएं 4 स्‍टेड‍ियम, अडानी की कंपनी ने बना द‍िया र‍िकॉर्ड

459
Largest Container Ship Reached India

Largest Container Ship Reached India: सबसे बड़ा जहाज..समा जाएं 4 स्‍टेड‍ियम, अडानी की कंपनी ने बना द‍िया र‍िकॉर्ड

गौतम अडानी के मुंद्रा पोर्ट पर MSC Anna जहाज ने अपना लंगर डाला, जो अब तक सबसे बड़ा कंटेनर जहाज है और इसकी लंबाई 399.98 मीटर है, जो करीब चार फुटबॉल मैदानों की लंबाई के बराबर है.

Mundra Port : मुंद्रा पोर्ट के लिए रविवार 26 मई का दिन बेहद खास था। मुंद्रा पोर्ट पर अब तक का सबसे बड़ा कंटेनर जहाज पहुंचा। इस जहाज की लंबाई इतनी अधिक है कि इसमें चार स्टेडियम समा सकते हैं।बता दें कि इस जहाज के मुंद्रा पोर्ट पर पहुंचने के बाद एक रिकॉर्ड भी बन गया है।

पोर्ट पर पहुंचा सबसे बड़ा जहाज!

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड) की प्रमुख कंपनी मुंद्रा पोर्ट ने अब तक के सबसे बड़े जहाज एमएससी अन्ना (MDC ANNA) के पहुंचने पर रिकॉर्ड बना लिया। क्षमता के अनुसार, ये अब तक सबसे बड़ा जहाज है, जो भारत के किसी पोर्ट पर पहुंचा है।

Forgery of Books in Private Schools : निजी स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली किताबों के माफिया का एक IAS ने खुलासा किया! /

कितना बड़ा है जहाज?

एमएससी अन्ना की कुल लंबाई 399.98 मीटर है। इस जहाज की क्षमता 19,200 TEUs कंटेनर ले जाने की है। इस जहाज का अराइवल ड्राफ्ट 16.3 मीटर है। कहा जा रहा है कि इस विशाल जहाज को सिर्फ मुंद्रा पोर्ट पर ही किनारे लाया जा सकता है। यह जहाज इतना विशाल है कि लगभग चार फुटबॉल मैदान इसमें समा सकते हैं।

 

वहीं सीईओ करण अडानी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि हमारे क्राउन ज्वेल मुंद्रा पोर्ट ने एमएससी अन्ना का स्वागत किया, जो किसी भारतीय बंदरगाह पर अब तक का सबसे बड़ा कंटेनर जहाज है। 399.98 मीटर और 19,200 टीईयू की क्षमता पर, यह मुंद्रा की बेजोड़ क्षमताओं को उजागर करता है और हमारे राष्ट्र-निर्माण प्रयासों का प्रमाण है।

इससे पहले भी मुंद्रा पोर्ट ने एक रिकॉर्ड बनाया था जब साल 2023 में दुनिया के सबसे लंबे कंटेनर जहाजों में से एक एमवी एमएससी हैम्बर्ग पोर्ट पर पहुंचा था। इस जहाज की लंबाई 399 मीटर है और क्षमता 16,652 टीईयू की है।