Mahakal Temple New App Ready: महाकाल मंदिर का नया मोबाईल ऐप एवं सॉफ्टवेयर तैयार,7 मार्च से बुकिंग

भस्मआरती में पुनः पूर्ण क्षमता के साथ मिलेगा प्रवेश

1992
Mahakal Temple

Mahakal Temple New App Ready: महाकाल मंदिर का नया मोबाईल ऐप एवं सॉफ्टवेयर तैयार

उज्जैन से सुदर्शन सोनी की रिपोर्ट

उज्जैन । विश्वप्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल मंदिर में अलसुबह 3 बजे होने वाली भस्म आरती के लिए सोमवार दिनांक 7 मार्च से ऑनलाइन बुकिंग एवं ऑफलाइन बुकिंग सुविधा शुरू होगी ।

सभी 1545 सीटों पर ऑनलाइन एवं ऑफलाइन बुकिंग की जाएगी।

श्रद्धालु बुकिंग कराकर भस्मारती में शामिल हो सकेंगे । कोरोना संक्रमण के कारण शासन द्वारा नाइट कर्फ्यू लागू करने से भस्म आरती में प्रवेश रोका गया था । फरवरी माह में महाकाल मंदिर समिति ने सीमित संख्या में भस्म आरती में श्रद्धालुओं का प्रवेश शुरू किया था । कोरोना संक्रमण की गाइड लाइन में शासन द्वारा पुनः छूट प्रदान करने के बाद समिति ने अब सोमवार से सभी 1545 पर बुकिंग शुरू करना शुरू करने का निर्णय किया है ।

मंदिर प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने जानकारी देते हुए बताया सोमवार से सीमित संख्या का प्रतिबंध हटाते हुए सभी सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा । देश-विदेश के श्रद्धालु प्री बुकिंग करवाकर भस्म आरती में शामिल हो सकेंगे । बुकिंग के लिए नया सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया गया है, नए सॉफ्टवेयर एवं मोबाइल ऐप से श्रद्धालुओं को भस्म आरती बुकिंग करने में बहुत आसानी होगी भस्म आरती बुकिंग, शीघ्र दर्शन बुकिंग, ऑनलाइन दान, जैसी सुविधाएं ऐप एवं सॉफ्टवेयर पर उपलब्ध होगी ।

Mahakal Temple

Also Read: Kissa-A-IAS: कलेक्टर से जूते साफ करवाने का दावा करने वाले नेता परिवार सहित जेल की सलाखों के पीछे

गर्भगृह में प्रवेश के लिए ₹1500 की रसीद से 2 लोगों को प्रवेश दिया जाएगा, रसीद वाले श्रद्धालू एवं पुजारी, पुरोहित के यजमान सुबह 6:00 से 9:00 बजे तक दोपहर 12:00 से 1:00 बजे तक तथा शाम 6:00 से 8:00 बजे तक (आरती के समय को छोड़कर) गर्भगृह में प्रवेश पा सकेंगे शेष समय में प्रवेश पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा ।

download 4

सामान्य श्रद्धालुओं के लिए मंगलवार से शुक्रवार तक दोपहर 1:00 से 4:00 बजे तक का समय गर्भगृह में दर्शन हेतू तय किया गया है, लेकिन यह सुविधा श्रद्धालुओं की संख्या पर निर्भर करेगी, यदि ज्यादा भीड़ रही तो गर्भगृह में प्रवेश रोक दिया जाएगा ।