Mobile Addiction क्या है और मोबाइल की लत को कैसे छोड़े!

990

Mobile Addiction क्या है और मोबाइल की लत को कैसे छोड़े!

आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति Mobile addiction का शिकार बन चुका हैं लेकिन बहुत सारे लोगों को Mobile addiction क्या होता है औऱ इसे होने वाली बीमारियों के बारे में ज्ञान नहीं होता है इसलिए यह बीमारी तेजी से फैल रही है।आज हमारे स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम भाग बन चुका है इसलिए हम अपने मोबाइल के बिना कुछ घंटे भी नही रह पाते औऱ अपने दैनिक जीवन मे कईं घण्टे हम अपने मोबाइल पर व्यक्ति करने लगे है।

लेक़िन क्या आप जानते है आपके लगातार मोबाइल इस्तेमाल करना एक खतरनाक बीमारी का रूप धारण कर सकता हैं और इस बात का आपकों पता भी नही लगेगा और आप Mobile addiction यानी मोबाइल के आदि बन जाओगे।

आज बहुत सारे ऐसे लोग है जिन्हें मोबाइल की लत लग चुकी हैं और चौकाने वाली बात यह है कि कुछ लोगों को तो इसकी जानकारी भी नही होती कि वह दरसल Mobile addiction के शिकार हो चुके है।

इसलिए Mobile addiction की सँख्या में तेजी से इजाफा हो रहा हैं और यह बीमारी केवल सिर्फ एक आयु वर्ग तक सीमित नही हैं बल्कि यह बच्चों से लेकर जवान और बूढ़े लोगों को भी अपना शिकार बना रही हैं।

इसलिए अगर आप समय रहतें Mobile addiction के बारे में जान चुकें हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छी त हैं क्योंकि अधिकतर लोगों को इसका ज्ञान ही नही है जिसके कारण वह मोबाइल के और आदि होते जा रहे है।

जिस तरह बहुत सारे लोगों को सारा-सारा दिन गेम खेलने की लत लगी होती है उसी प्रकार बहुत सारे ऐसे लोग भी है जो अपने मोबाइल को बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जिसे Mobile addiction कहते हैं।

Inspirational-Story: प्रोफेसर दंपतिअपनी बुजुर्ग और बीमार नौकरानी की 95 साल की उम्र में सेवा कर रहे हैं!