NIA Raids Jabalpur High Court Lawyer’s House: 6 ठिकानों पर दबिश,कई गिरफ्तार

836

NIA Raids Jabalpur High Court Lawyer’s House: 6 ठिकानों पर दबिश,कई गिरफ्तार

शहर के एक वकील (lawyer) के दफ्तर समेत तीन ठिकानों पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने छापामार कार्रवाई की है। शुक्रवार (26 मई) देर रात एनआईए की टीम ने छापेमारी के दौरान कई लोगों को हिरासत में लिया है। वहीं, छापेमारी के दौरान बड़ी संख्या में इलाके में पुलिस (police) बल तैनात कर दिया गया था।

Jabalpur: मध्य प्रदेश  के जबलपुर में एक वकील के दफ्तर समेत छह ठिकानों पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी NIA ने छापा मारा है. छापेमारी (NIA Raid) की यह कार्रवाई शुक्रवार देर रात हुई है.

एनआईए की टीम ने छापेमारी के दौरान टेरर फंडिंग से संबंधित मामले में कई लोगों को हिरासत में लिया है. वहीं, छापेमारी के दौरान बड़ी संख्या में इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया था. फिलहाल स्थानीय पुलिस या एनआईए की तरफ से इस कार्रवाई पर कोई बयान नहीं दिया गया है.

जबलपुर हाईकोर्ट के वकील के घर NIA की रेड, विदेशी हथियार एवं टेरर्र फंडिग का इनपुट, छावनी में तब्दील | NIA raids Jabalpur High Court lawyer house

बताया जा रहा है कि दिल्ली और भोपाल से आई एनआईए की टीम ने छापेमारी जबलपुर के मुस्लिम बाहुल्य इलाके बड़ी ओमती में हुई है. जिस वकील के घर छापेमारी की गई है, उसकी पहचान ए. उस्मानी के रूप में हुई है. इस दौरान हंगामा होता देख पुलिस ने पूरी मेन रोड बंद कर दी गई. देखते ही देखते आसपास का पूरा क्षेत्र पुलिस छावनी में तब्दील हो गया. बताया जाता है कि एनआईए की टीम में आईपीएस स्तर के एक दर्जन अधिकारी शामिल रहे.

शुक्रवार दोपहर ही पहुंच गई थी एनआईए की टीम
पुलिस सूत्रों का कहना है कि अधिवक्ता ए उस्मानी के घर पर यह छापेमारी विदेशी हथियार और फंडिंग से जुड़े मामले में अन्य शहरों में गिरफ्तार किए गए संदिग्धों की पुलिस रिमांड खत्म होने के बाद की गई है. पुलिस सूत्रों ने बताया कि एनआईए की टीम शुक्रवनाैर दोपहर ही जबलपुर आ गई थी और जिला प्रशासन और पुलिस की मदद से छापेमारी की तैयारी की जा रही थी. राजस्व पुलिस विभाग के कर्मचारियों की टीम को एक स्थानीय थाने में घंटों बिठा कर रखा गया था. रात 11:00 बजे के आसपास एनआईए की टीम ने संदिग्ध ठिकानों पर पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू की.

लोगों को दिए गए घर में रहने के निर्देश
एनआईए की टीम ने बड़ी ओमटी स्थित अधिवक्ता ए उस्मानी के घर को चारों तरफ से घेर लिया.कार्रवाई शुरू होने के साथ ही घंटाघर और ओमती में दोनों सिरों पर बैरीकेड्स लगा दिए गए.आवाजाही पूरी तरह रोक दी गई. पूरी रोड ब्लॉक किए जाने से लोगों को दूर से ही मामले की संवेदनशीलता का अंदाजा लग गया.आसपास के लोग भी घरों से निकलकर आने लगे जिन्हें पुलिस बल ने रोका और भीतर ही रहने के निर्देश दिए.

संदिग्धों से पूछताछ में मिली थी अहम जानकारी
एनआईए ने हाल ही में प्रदेश व्यापी कार्रवाई करते हुए खंडवा, बड़वानी, सिवनी, भिंड में दबिश देकर संदिग्ध गतिविधियों से जुड़े कुछ लोगों को पकड़ा था. उनसे सघन पूछताछ भी की गई, जिसके बाद फॉरेन फंडिंग और हथियारों से जुड़े कई इनपुट हाथ लगे. जानकारों का कहना है कि इसी आधार पर एनआईए ने कुछ अन्य स्थानों पर कार्रवाई की. कुछ गिरफ्तारियां भी हुई हैं.इस मामले में अधिक जानकारी एनआईए ही दे सकती है.सर्च ऑपरेशन के दौरान पुलिस केवल लॉ एंड आर्डर के लिहाज से मौजूद थी

बीजेपी में गुत्थमगुत्था,सागर ही नहीं अन्य जिलों में भी चल रही खींचतान